MUZAFFARPUR/PATNA:मुजफ्फरपुर के साहू रोड स्थित बालिका गृह भवन को ध्वस्त करने का काम गुरुवार को शुरू किया गया। तीन दिनों के इंतजार के बाद निगम के कार्यपालक अभियंता सुरेश सिन्हा की निगरानी और सहायक और कनीय अभियंताओं की देखरेख में भवन की चौथी मंजिल को तोड़ने का काम शुरू किया गया। बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रही। सीबीआई की टीम ने भी निरीक्षण किया। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि भवन के आसपास घनी आबादी होने से उसे तोड़ने का काम मैनुअली किया जा रहा है। ताकि किसी प्रकार का हादसा न हो।

दो घंटे तकनीकी परीक्षण के बाद शुरू हुआ भवन तोड़ने का अभियान

बालिका गृह में रखे सामान को खाली करने का काम बुधवार को समाप्त हो गया था। गुरुवार को सुबह 10 बजे निगम के कार्यपालक अभियंता सुरेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व मे सहायक व कनीय अभियंताओं के साथ निगम कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंची। निगम की टीम ने बालिका गृह भवन को गिराने के लिए अलग-अलग तकनीकी परीक्षण शुरू कर दिया। मजिस्ट्रेट और पुलिस बल के आने के बाद दोपहर 12.30 बजे भवन की चौथी मंजिल को तोड़ने का काम शुरू हुआ।

बालिका गृह कांड में सीबीआइ आज दाखिल करेगी चार्जशीट

बालिका गृह यौन ¨हसा मामले में आरोपितों के विरुद्धसीबीआइ विशेष पॉक्सो कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सीबीआइ की ओर से कहा गया कि 21 आरोपितों के विरुद्ध चार्जशीट तैयार है। इसे जल्द ही कोर्ट में दाखिल किया जाएगा। संभावना व्यक्तकी जा रही है कि शुक्रवार को सीबीआइ यह चार्जशीट दाखिल करे। हालांकि, सीबीआइ की ओर से इस संबंध में कुछ भी नहीं बताया गया है । इस मामले में फिलहाल ब्रजेश ठाकुर सहित 19 आरोपित न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं। अगर, न्यायिक हिरासत में जेल में बंद सभी आरोपितों के खिलाफ सीबीआइ चार्जशीट दाखिल करती है तो दो अन्य आरोपितों को लेकर अब तक सस्पेंस कायम है। उल्लेखनीय है कि बालिका गृह मामले में कार्रवाई के बाद सूबे के अन्य गैर सरकारी संगठनों में भी हड़कंप मची है। कई संगठनों में तो काम भी बंद पड़े हैं।

आसपास घनी आबादी के कारण भवन को मैनुअल तोड़ा जा रहा है। कार्यपालक अभियंता के साथ-साथ सहायक और कनीय अभियंता की देखरेख में सुरक्षित तरीके से भवन को ध्वस्त किया जा रहा है।

-संजय दुबे, नगर आयुक्त, मुजफ्फरपुर