-चार चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे, नियम तोड़ने पर भेजे जाएंगे ऑनलाइन चालान

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: राजधानी पटना के ट्रैफिक व्यवस्था को और हाईटेक करने की तैयारी चल रही है। इसके तहत राजधानी में 22 चौराहों पर इलेक्ट्रिॉनिक ट्रैफिक सिग्नल लगाई जाएगी। ट्रैफिक सिग्नल लगने के बाद इन चौराहों पर अब पुलिस जवानों को खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। ये सिग्नल ऑटोमेटिक ही वाहनों की संख्या को देखते हुए ग्रिन हो जाएगा। ऐसे में मैन पॉवर की बचत होगी और लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी। अभी तक इन चौराहों पर भयंकर जाम की स्थिति रहती है। ऐसे में भारी संख्या में इन चौराहों पर जवानों की तैनाती की जाती है। लेकिन इसके बाद भी ट्रैफिक व्यवस्था ठीक नहीं हो पाती। ऐसे में ट्रैफिक सिग्नल लगने से अब आम लोगों को काफी राहत मिलेगी।

59 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल

पटना में अभी तक 59 चौराहों पर इलेक्ट्रॉनिक ट्रैफिक सिग्नल लगा है। इन चौराहों पर ऑटोमेटिक सिस्टम से ट्रैफिक का संचालन होता है। ऐसे में 22 और चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगने के बाद शहर में 81 चौराहों पर इलेट्रॉनिक सिग्नल हो जाएंगे। अब पूरा शहर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल के रडार पर होगा। बाद में पुलिस को जिन चौराहों पर सिग्नल की जरूरी होगी तो वहां भी इसकी शुरुआत की जाएगी।

50 सेकंड का मिलता है समय

अभी तक शहर में जिन चौराहों पर इलेक्ट्रॉनिक ट्रैफिक सिग्नल लगे हैं। यहां पर 30 से 50 सेकंड का समय दिया जाता है। ऐसे में तय समय से पहले ही ट्रैफिक का दबाव कम हो जाता है। दबाव कम होते ही दूसरे रोड के तरफ ग्रिन सिग्नल जल जाता है। इसी तरह इन चौराहों पर भी व्यवस्था की जाएगी।

132 जवानों का बचेगा समय

अभी एक चौराहे पर रोज दो ट्रैफिक जवान और चार होमगार्ड की ड्यूटी लगाई जाती है। ऐसे में इन 22 चौराहों पर इलेट्रॉनिक सिग्नल लगने के बाद 44 ट्रैफिक के जवान और 88 होमगार्ड का समय बचेगा। इन जवानों से कोई और काम लिया जा सकता है। इससे आम जनता के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस को काफी फायदा होगा।

4 चौराहों पर ऑनलाइन चालान

ट्रैफिक सिग्नल के साथ-साथ ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्ट टेक्नॉलेजी कंपनी द्वारा 4 चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन चौराहों पर अब ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने पर ऑनलाइन चालान भी भेजा जाएगा। इसमें आयुर्वेदिक कॉलेज सर्किल, कंकड़बाग कॉलोनी मोड़ एयरपोर्ट एंट्री गेट और आईजीआईएमएस गेट शामिल है। कंकड़बाग से राजेंद्र नगर टर्मिनल, डॉ कॉलोनी, कंकड़बाग एमआईजी एलआईजी फ्लैट और कंकड़बाग मेन रोड के लिए रास्ता निकलता है। यहां जाम की काफी समस्या रहती है। साथ ही अन्य 3 चारौहों पर भी यही स्थिति है।

शहर में ट्रैफिक सिग्नल लगाने का कई जगह काम भी शुरू हो गया है। पूरे 22 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसका फायदा लोगों जनवरी 2019 से मिलने लगेगा।

-मोहम्मद रजा, सिस्टम इंजीनियर, ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्ट टेक्नॉलेजी