- ऑनलाइन सेल, वेबसाइट पर भी खूब हो रही है जानवरों की बिक्री

- कुत्ते से लेकर बिल्ली और घोड़े से लेकर गाय-भैंस तक सब बिक रहे हैं

- 50 हजार से ज्यादा लोगों ने दे रखा है प्रोडक्ट्स का विज्ञापन

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : इस खबर को पढ़कर आप ताज्जुब जरूर करेंगे, लेकिन ये बात पूरी तरह से सही है। आज पशुमेला किसी खुले मैदान में नहीं, बल्कि ऑनलाइन लग रहा है। अपने पेट्स को लोग ऑनलाइन बेच रहे हैं। पब्लिक को इस पर रिस्पांस भी मिल रहा है। पेट्स में सिर्फ कुत्ते और घोड़े जैसे रॉयल जानवर ही नहीं गाय और भैंसे भी बिक रही हैं। जब आपको ये पता चलेगा कि और कौन-कौन से जानवर बिक रहे हैं तो आप और भी ताज्जुब करेंगे। आइए आपको भी बताते हैं कि आप ऑनलाइन कौन-कौन से जानवर खरीद और बेच सकते हैं

जानवरों की ऑनलाइन सेल

जिस तरह से ऑनलाइन सामान खरीदने का चलन बढ़ा है। उसी तरह से घर के पुराने सामान, कार, फर्नीचर और बाकी पुरानी चीजों को बेचने का चलन बढ़ा है। कुछ वेबसाइट्स और पोर्टल लोगों को इस तरह का प्लेटफॉर्म मुहैया करा रहे हैं। खासकर मेरठ में इसका जोर हाल ही मे काफी तेजी से बढ़ा है। तभी पब्लिक अब सिर्फ सामान ही नहीं जानवरों की भी ऑनलाइन सेल कर रहे हैं। पब्लिक अपने जानवरों की पिक्स ऑनलाइन इन वेबसाइट्स पर अपलोड कर रहे हैं और अपने जानवरों को आसानी से बेच रहे हैं।

गाय से लेकर भैंस तक

जब आई नेक्स्ट ने इन पोर्टल को सर्च किया तो आप ताज्जुब मानेंगे कि लोग अपनी गाय और भैंसों को भी इन पोर्टल के सहारे सेल कर रहे हैं। गाय भैंसों के अलावा डॉग्स भी खूब बेचे जा रहे हैं, जिसमें छोटे और बड़े दोनों तरह के हैं। वहीं कैट्स और रैट्स भी इन पोर्टल पर बेचे जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं तो शान की सवारी हॉर्स को भी बेच रहे हैं। ऐसे लोग घोड़ों को ट्रेंड कर लोगों के लिए पिक्स भी अपलोड कर रहे हैं। वहीं फिश की भी कई वैरायटी मौजूद हैं।

कीमत भी होती है तय

इन पोर्टल पर लोगों द्वारा डाली गई पेट्स की फोटोज के अलावा उनकी कीमत भी डिसाइड की हुई है। अगर बात भैंसों की करें तो उनकी कीमत ख्भ् हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक डिसाइड की हुई है। परतापुर निवासी आलोक दीक्षित की मानें तो कीमत डिसाइड उनकी दूध देने की क्षमता से की जाती है। वहीं कुछ एज फैक्टर भी काम करता है। कुत्तों की बात करें तो ख्000 रुपए से लेकर क्.भ् लाख रुपए का कुत्ता भी अवेलेबल हैं। घोड़ों की कीमत भ्0 हजार रुपए से लेकर दो लाख रुपए बताई गई है। गाय की कीमत की बात करें तो ख्0 हजार रुपए से लेकर 80 हजार रुपए तक की गाय अवेलेबल हैं। वहीं पोर्टल पर फिश की कीमत क्0 रुपए से लेकर फ्000 रुपए बताई गई है। बिल्ली फ्00 रुपए से फ्000 रुपए तक बेची जा रही हैं। व्हाइट रैट्स बेचने के शौकीनों ने इनकी कीमत क्00 रुपए प्रति रैट बताई है।

आखिर कहां से मिला आइडिया?

वैसे बाकी सामान बेचे जाएं तो कुछ समझ में आता है। लेकिन जानवरों की ऑनलाइन सेल थोड़ा अजीब जरूर लगता है। जब आई नेक्स्ट ने पोर्टल पर एड देने वालों से बात की तो उनमें से फिश बेचने वाले ताहिर खान बताते हैं कि आज कोई कुछ भी खरीदने के लिए ऑनलाइन सर्च करता है। मार्केट में ढ़ूंढने से बेहतर वो ऑनलाइन घर बैठे-बैठे आसानी से हर वैरायटी पाएं। फिर जानवर ही क्यों नहीं? जो पब्लिक को पसंद आते हैं वो हम उन्हें प्रोवाइड करा देते हैं। वहीं उमेश राणा बताते हैं कि साइबर व‌र्ल्ड की दुनिया ने अब सेल परचेज को काफी आसान बना दिया है। अब कस्टमर मार्केट में में जाकर पसीने बहाने को बेवकूफी समझता है। ऐसे ये ट्रेंड काफी बढ़ रहा है।

मिल रहा रिस्पांस

अपने पेट को सेल करने वालों को रिस्पांस भी काफी अच्छा मिल रहा है। मेरठ टटीरी इलाके के निवासी नीरज राजपूत का कहना है कि उन्हें अपनी गाय का फोटो बेचने के लिए अपलोड किया था। काफी लोगों के फोन भी आए। हमें जो आदमी ठीक लगा और रुपए हमारे मुताबिक दिए उसे बेच दिया। ऐसा हमने पहली बार किया था। आगे भी इसी तरह से सेल करेंगे। वहीं अक्षय बताते हैं कि किसी ग्राहक को सर्च करने की जरुरत नहीं है, बस फोटो अपलोड करो और मोबाइल नंबर छोड़ दो। अपने आप फोन आते हैं। हमारी भैंस हफ्ते भर में सेल हो गई थी।

लोगों ने दिखाया इंट्रस्ट

वैसे तो पूरे देश में इस तरह का चलन बढ़ा है। लेकिन मेरठ की बात की जाए तो डिफ्रेंट कैटेगरी में भ्0 हजार से ज्यादा लोग अपने-अपने सामान के सेल लिए फोटोज लगाए हुए हैं। मोबाइल, होम एंड फर्नीचर, क्लॉथिंग एंड एसेसरीज, सर्विसेज, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कंप्यूटर्स, पेट्स, स्पो‌र्ट्स और हेल्थ गुड्स आदि में कई चीजें शामिल हैं।

और भी हैं कई शहर

इस ऑनलाइन सेल में सिर्फ मेरठ ही नहीं बल्कि मेट्रो सिटीज भी शामिल हैं। जिनमें मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई के अलावा पुणे, लखनऊ, पटना जैसे कई शहरों में इस तरह का क्रेज बढ़ता जा रहा है।

ये तरीका काफी आसान है। अपने पेट्स की तस्वीर अपलोड करो और उसके बारे में थोड़ी डिटेल डालकर उसकी कीमत डाल दो। पब्लिक अपने आप कांटेक्ट करती है। कहीं जाने की भी जरुरत नहीं है।

- प्रवेंद्र कुमार

मुझे ऑनलाइन गाय बेचने का एक्सपीरीयंस काफी अच्छा रहा। अगर मुझे दोबारा भैंस या गाय बेचनी होगी तो मैं इसी तरह से बेचूंगा। न तो मुझे इसमें ज्यादा मेहनत करनी पड़ी और न ही कहीं जाना पड़ा।

- नीरज राजपूत