RANCHI: राजधानी रांची में रिमोट से ट्रैफिक सिग्नल को कंट्रोल करने की शुरुआत की गई है। चार महत्वपूर्ण ट्रैफिक पोस्ट्स पर अब रिमोट से ट्रैफिक सिग्नल कंट्रोल होने लगा है। फिलहाल रांची के सुजाता चौक, एजी मोड़, करम टोली चौक और सर्जना चौक स्थित ट्रैफिक सिग्नल को रिमोट से कंट्रोल करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। ट्रैफिक पुलिस अपनी सहूलियत के हिसाब से रेड, ग्रीन और येलो लाइट बदल सकेंगे।

क्या होंगे फायदे

गौरतलब हो कि पहली जनवरी से राजधानी रांची में हाईटेक ट्रैफिक व्यवस्था की शुरुआत की गई थी। इसमें ट्रैफिक कंट्रोल कैमरों के माध्यम से करवाया जा रहा था। इस दौरान अगर कोई एंबुलेंस ट्रैफिक सिग्नल की वजह से जाम में फंस जाता तो मरीजों को आफत हो जाती थी। यही वजह है कि एंबुलेंस को जाम से निजात दिलाने के लिए यह व्यवस्था की गई है, जिन वीआईपी को प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षा दी जाती है, उनके जाम में फंसने की स्थिति में भी इस रिमोट के माध्यम से ट्रैफिक कंट्रोल किया जाएगा।

हर जगह लगेगा रिमोट

रांची के ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि जल्द ही पूरी राजधानी में ट्रैफिक सिग्नल को रिमोट से कंट्रोल करवाने की व्यवस्था हो जाएगी। इसे कोलकाता से विशेष रूप से बनवाया गया है।