10

दिन की परीक्षा के बावजूद अब तक महज 22 नकलची पकड़े गए

08

मार्च से विवि की वार्षिक परीक्षाओं का हुआ है आगाज

11

मई तक संचालित की जाएंगी विश्व विद्यालय की परीक्षाएं

15

अप्रैल से 15 मई के बीच होंगी पीजी एंड लॉ की सेमेस्टर परीक्षाएं

14,056

परीक्षार्थी शामिल होंगे पीजी और लॉ की सेमेस्टर परीक्षाओं में

--------

ये पहली बार है कि विवि की परीक्षाओं में नकलचियों की संख्या काफी कम दिख रही

परीक्षा नियंत्रक बदलने के बाद विभाग में हुए व्यापक बदलाव व सख्ती को बता रहे कारण

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और संघटक महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षाओं पर बदलाव का असर दिख रहा है. परीक्षा विभाग में हुए बदलाव और नई कार्ययोजना ने साफ सुथरी परीक्षाओं की ओर कदम बढ़ाया है. यही कारण है कि विवि और कॉलेजेस में वार्षिक परीक्षाओं के 10 दिन बीत चुके हैं. लेकिन अभी तक कहीं पर कोई विवाद की स्थिति सामने नहीं आ सकी है.

पहले परीक्षा होती थी चैलेंज

गौरतलब है कि 08 मार्च से विवि की वार्षिक परीक्षाओं का आगाज हो चुका है. ये परीक्षाएं 11 मई तक संचालित की जाएंगी. इनमें बीए, बीएससी एवं बीकॉम प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाएं शामिल हैं. परीक्षा के आगाज के दिन से अभी तक केवल 22 नकलची ही पकड़े जा सके हैं. पहली बार ऐसा हो रहा है, जब विवि में शुरुआती चरण की परीक्षा में इतनी कम संख्या में नकलची पकड़े गए हों. क्योंकि इससे पहले के वर्षों में शुरुआती चरण में ही ताबड़तोड़ नकल हुआ करती थी और अच्छी संख्या में नकलची भी पकड़े जाते थे.

पहली बार बदली परिस्थितियां

जानकारों का कहना है कि अबकी परीक्षा से पहले सभी कॉलेजेस में एग्जामिनेशन यूनिट स्थापित की गई. इसके अलावा फ्लाइंग स्कवाड, प्रॉक्टर की टीम और डीन्स की कमेटी की पैनी नजर भी लगातार परीक्षा पर बनी हुई है. यही कारण है कि नकल करने वाले छात्रों में भय की स्थिति है. बता दें कि पूर्व परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचएस उपाध्याय के हटने के बाद यह पहली वार्षिक परीक्षा है. उनके हटने के बाद परीक्षा विभाग में कई सारे बदलाव किए गए हैं. इविवि को 2005 में केन्द्रीय दर्जा मिलने के बाद जितनी भी परीक्षाएं हुई थी, सब प्रो. उपाध्याय के कार्यकाल में ही हुई हैं.

लॉ के लिए अभी से सतर्कता

वहीं इविवि में सेमेस्टर लेवल की पोस्ट ग्रेजुएट और लॉ की परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरु होंगी. यह परीक्षाएं 15 मई तक संचालित की जाएंगी. पीजी और लॉ की सेमेस्टर परीक्षाओं में परीक्षार्थियों की कुल संख्या 14,056 हैं. पीजी की परीक्षाओं का संचालन कॉलेज लेवल पर भी होगा. इसके अलावा लॉ की परीक्षाएं सीएमपी और एडीसी में भी होंगी. इस बावत परीक्षा नियंत्रक रमेन्द्र सिंह ने बताया कि लॉ की परीक्षाओं में होने वाली भारी नकल और हंगामें को सख्ती से रोका जाएगा. उन्होंने बताया कि सीएमपी में लॉ की परीक्षाएं गोबर गली स्थित कैम्पस में न होकर सीएमपी मेन कैम्पस में करवाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि परीक्षा में इस बार गेस्ट फैकेल्टी की ड्यूटी लगाई जाएगी. लेकिन शोध छात्रों से यह काम हेड्स की पर्मिशन से ही लिया जाएगा.

परीक्षाओं के शांतिपूर्ण आयोजन पर हमारा फोकस है. सोमवार को बीए प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष, बीएससी द्वितीय वर्ष तथा बीकॉम तृतीय वर्ष की परीक्षाएं दो पालियों में होंगी. इसके बाद होली बीतने पर 25 मार्च से फिर वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

प्रो. रमेन्द्र सिंह, परीक्षा नियंत्रक, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी