सीएम ने बीमारी को बताया मासूमों की मौत का कारण

कहा, गंदगी से पनपते हैं इंसेफेलाइटिस के वायरस

शौचालय के सेप्टिक टैंक को जनसहयोग से बेहतर बनाने की अपील

ALLAHABAD: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में चालीस मासूमों की मौत के पीछे सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीमारी को कारण माना है। उन्होंने कहा कि इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियां गंदगी से पनपती हैं इसलिए हमें अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने इस घटना पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि उस देश का भविष्य क्या होगा, जिसका बचपन बीमारियों की चपेट में आकर काल कलवित हो रहा है। वह शनिवार को नैनी स्थित यूनाइटेड कॉलेज सभागार में गंगा ग्राम व स्वच्छता रथ उदघाटन समारोह में बोल रहे थे।

सेप्टिक टैंक को बेहतर बनवाएं

सीएम ने कहा कि सरकार गांवों में शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रुपए दे रही है लेकिन मेरा अनुरोध है कि लोग खुद से सहयोग कर शौचालय का सेप्टिक टैंक अच्छा बनवाएं। क्योंकि, यह भविष्य में लीक हुआ तो गंदगी फैलेगी। इसी गंदगी से एक्यूट इंसेफलाइटिस के वायरस फैलकर बीमारी और मौत का कारण बनते हैं। यह वायरस मक्खी व मच्छर के जरिए पेयजल को दूषित करता है। उन्होंने कहा कि जनसहयोग के जरिए हम बेहतर शौचालय का निर्माण कर सकते हैं।

अपने रंग में नहीं दिखे सीएम

शनिवार को यूनाइटेड कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर रहे सीएम योगी अपने पुराने रंग में नजर नही आए। गोरखपुर घटना का मर्म उनके चेहरे पर साफ दिख रहा था। लगातार वह केंद्रीय मंत्री उमा भारती से गंभीर चर्चा में व्यस्त दिखे तो अपने संबोधन में उन्होंने उमा को श्रीमती कहकर भी संबोधित कर दिया। तत्काल उन्होंने इसके लिए क्षमा भी मांगी। मंच पर बार-बार वह पसीना पोछते रहे तो फोन पर बतियाते नजर आए। उनके चेहरे की चिर परिचित मुस्कान भी हमेशा की तरह कम थी।