JADUGORA: जादूगोड़ा थाना क्षेत्र आसनबनी गो¨वदपुर मुख्य मार्ग पर बांधडीह में सोमवार को करीब सुबह साढ़े दस बजे हाइड्रा क्रेन की चपेट मे आने से पांच वर्षीय बच्चे उदय मंडल की मौत हो जाने के बाद नाराज लोगों ने रोड जाम कर दिया। जाम हटवाने गई पुलिस और पोटका के सीओ को भी लोगों ने बंधक बनाने का प्रयास किया व खड़ी खोटी सुनाई। लोगों का कहना था कि जब तक क्रेन का मालिक घटना स्थल में आकर मुआवजा नहीं देगा बात नही करेगा तब तक किसी भी तरह का जाम नही हटाया जाएगा। मृतक उदय मंडल इसी गांव का रहने वाला था और अपने पिता का एकलौता पुत्र था।

ड्राइवर की जमकर धुनाई की

गुस्साए लोगों ने क्रेन के चालक अर¨वद कुमार सिंह को बांधकर बुरी तरीके से पिटा। उसे अधमरा हालत में पुलिस ग्रामीणों के चंगुल से छुड़ाकर इलाज के लिए जादूगोड़ा अस्पताल लाई। यहां प्राथमिक उपचार करने के बाद उसे टीएमएच रेफर कर दिया गया।

मौके पर पहुंची पुलिस

सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने रोड जाम हटवाने का प्रयास किया लेकिन आक्रोशित लोग क्रेन के मालिक को घटना स्थल पर बुलाने और उचित मुआवजा दिलाने की मांग पर अड़े रहे। यहां पहुंचे मुसाबनी के डीएसपी पितांबर खेरवार की बात भी लोगों ने नहीं मानी। बाद में गो¨वदपुर, पोटका, कोवाली, सुंदरनगर और मुसाबनी थाना पुलिस को भी बुलाया गया।

--------------

सीओ के साथ धक्का-मुक्की

घटना स्थल पर पहुंचे पोटका के सीओ द्वारिका बैठका के साथ महिलाओं ने धक्का-मुक्की की। महिलाओं का आरोप था कि सीओ उनके साथ अभद्र तरिके से बात कर रहे थे.धक्का-मुक्की होने पर सीओ भीड़ से निकलकर अपनी गाड़ी में जा बैठे। इस बीच लोगों ने सीओ और मौजूद पुलिस र्किमयों के गाड़ी को घेरा रखा था। लोगों का कहना था कि जब तक समझौता नहीं हो जाता, किसी को जाने नहीं दिया जाएगा।

-------------

क्रेन में भी तोड़फोर किया

घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने चालक के साथ मारपीट करने के बाद क्रेन में भी तोड़फोड़ किया। चालक को क्रेन से बांधकर पिटा गया। लोगों की माने तो चालक नसे में था.गांव में स्थित काली मंदिर पास भी एक गाड़ी को धक्का मारते मारते बचा था। लोगों ने मुआवजे की मांग पर मुख्य पथ के साथ“ही गली-कुच्चे में तीन जगह जाम लगा दिया था। इससे किसी तरह का वाहनों का भी आना-जाना मुश्किल हो गया था। लोगों को डटा देखकर शाम को जिला से छह: बज्र वाहन बुलाये गये। काफी संख्या में महिला-पुरूष जवान गाडि़यों पर यहां पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में किया। वहीं पूर्व विधायक रामदास सोरेन, बुलुरानी सिंह, बाघराय मार्डी, संजीव सरदार जिला परिषद सदस्य करूणामय मंडल और भाजपा के हल्धर दास भी मौके पर पहुंचकर उदय के परिजनों को मुआवजा दिलाने और लोगों को समझाने का प्रयास किये। घटना में मरा उदय हाथी¨बदा निवासी ब्रहमपदो मंडल का इकलौता पुत्र था।

डीएसपी के सूझबूझ से मामला हुआ

डीएसपी पीताम्बर ने सहनशीलता का परिचय देते हुए लोगो पर पुलिसिया कर्यवाही नही की। लोग आक्रोशित होकर अभद्र व्यवहार कर रहे थे। इसी बीच पोटका के सीओ को भी हल्की चोट आई पर पुलिस के पास सेकड़ो ़फोर्स होते हुए भी लाठी चार्ज जैसी कार्यवाही नही किया गया। अंतत: पुलिस के कहने पर देर रात को ग्रामीणों ओर गाड़ी मालिक के प्रतिनिधि के बीच बैठक हुई। पुलिस ने भी अपने ओर से सहानुभूति के तोर पर कुछ आíथक मदद करने की बात कही।