मेरठ में पासपोर्ट ऑफिस को पूरा हो गया एक साल

बीते एक साल में कई मुश्किलों से जूझते रहे आवेदक

अधिकारियों का दावा, जल्द ही बेहतर होंगी सुविधाएं

Meerut। शहर में बने पासपोर्ट ऑफिस को एक साल पूरा हो गया है, लेकिन इस एक साल में सफर में पासपोर्ट ऑफिस में अभी तक कई सुविधाओं का कोई इंतजाम नहीं है। जिसके कारण आवेदकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि अब अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही सारी सुविधाओं को दुरुस्त कर लिया जाएगा। जिससे आवेदकों को कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, एक बार फिर लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलने की आस जग गई है।

अब जल्द लगेगा यूपीएस

गौरतलब है कि पासपोर्ट ऑफिस को शुरु करने से पहले ही विभाग ने सभी प्रकार की व्यवस्था को पूर्ण कर दिया था। इसमें कंप्यूटर के बैकअप के लिए यूपीएस की मांग की गई थी, जो एक साल से बंद ही रखे थे। दरअसल, उन्हें फिट कराकर थ्री फेज कनेक्शन देने की जिम्मेदारी पोस्ट ऑफिस की थी, लेकिन एक साल बीतने के बाद भी ऐसा नहीं हो सका। इस कारण कर्मचारियों और आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। हालांकि अब अधिकारियों का दावा है कि एक-दो दिन में या पासपोर्ट ऑफिस को थ्री फेज कनेक्शन या सिंगल फेज से जोड़ा जाएगा।

बीएसएनएल ने दिया कनेक्शन

पासपोर्ट ऑफिस में नेटवर्क की समस्या को दूर करने के लिए बीएसएनल की ओर से नया इंटरनेट कनेक्शन दिया है, जिससे रोजाना 70 आवेदकों की पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पूरी हो रही है।

वर्जन

पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने खुद आकर जांच की। यही नहीं लेटर भी साइन कराए हैं। हालांकि, अभी इंटरनेट व्यवस्था में सुधार के बाद से काफी चीजें बेहतर हुई हैं।

ब्रज गोपाल गिरी, सहायक पासपोर्ट अधिकारी

हालांकि, कुछ दिनों पहले पासपोर्ट ऑफिस में व्यवस्थाएं मुकम्मल नहीं थी, लेकिन अब सारी व्यवस्थाओं को ठीक कर लिया गया है।

लोकेश

सभी नए ऑफिस में शुरूआती दौर में दिक्कतें आती हैं, लेकिन धीरे-धीरे व्यवस्थाएं ठीक हो जाती हैं।

देवेंद्र