- लिस्ट में नाम दर्ज फिर भी कर दिया था आवेदन

- जांच में सामने आया मामला तो रद हुए आवेदन

BAREILLY: ऑनलाइन आवेदन में जिले के सैकड़ों वोटर्स को झटका लग गया है। विधानसभा चुनाव को देखते हुए पिछले दिनों चुनाव आयोग ने नए वोटर्स को जोड़ने के आदेश दिए थे। जिसके बाद चुनाव अधिकारियों ने कैंप और अभियान के जरिए नए वोटर्स को जोड़ने का काम किया। मैनुअल की जगह जिले के सैकड़ों लोगों ने वोटर्स बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किए। लेकिन, चुनाव अधिकारियों ने ऑनलाइन आए आवेदन को रद कर दिया।

मदर लिस्ट में पहले से नाम

दरअसल, जिन लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे उसके नाम मदर वोटर लिस्ट में पहले से ही शामिल थे। इसके बाद भी जिले के 4000 से अधिक लोगों ने वोटर्स लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दिया। ऑनलाइन आए आवेदनों की जब चुनाव अधिकारियों ने जांच किया तो पाया कि इनके नाम पहले से ही वोटर्स लिस्ट में दर्ज है। जिसको देखते हुए अधिकारियों ने सारे आवेदन को कैंसिल कर दिया।

30 लाख से अधिक है वोटर्स

पिछले दिनों चले अभियान में विस चुनाव की लिस्ट से करीब सवा लाख नए वोटर्स को जोड़ने का काम किया गया था। जिसके बाद जिले के 9 विधानसभाओं को मिला कर टोटल वोटर की संख्या 30,49,889 हो गई है। वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 12 जनवरी को होने के बाद दोबारा से नए वोटर्स को जोड़ने का काम किया जाएगा। हालांकि, इनका लिस्ट अलग से तैयार किया जाएगा। असिस्टेंट इलेक्ट्रोरल ऑफिसर राजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि जिनके नाम वोटर लिस्ट में पहले से दर्ज है उन्हें दोबारा मैनुअली और ऑनलाइन करने की जरूरत है। उन्हें किसी बात का संदेह है तो वह पहले वोटर्स लिस्ट में अपना नाम देख ले। उसके बाद ही आवेदन करें।