- शातिरों ने पेटीएम कर्मी बन कर दिया झांसा

- पहले प्रोडक्ट के नाम पर रुपया जमा करा फिर जीएसटी के नाम पर

- पीडि़त ने थाने पर की मामले की शिकायत

आगरा। फेस्टीवल सीजन में आपकी जेब पर डाका डालने के लिए शातिर सक्रिय हो गए हैं। ऐसा ही एक मामला थाना जगदीशपुरा में आया है। शातिरों ने दिवाली ऑफर में एलईडी निकलने का झांसा देकर 36 हजार की ठगी कर दी। पीडि़त ने मामले में पुलिस से शिकायत की है।

एक सप्ताह पहले आया था कॉल

थाना जगदीशपुरा, बोदला निवासी युवक एक हॉस्पिटल में अकाउंट का काम करता है। युवक पेटीएम यूज करता है। 25 अक्टूबर को युवक के पास कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को पेटीएम से बताया। साथ ही कहा कि आपका दिवाली ऑफर निकला है। उसमें आप कोई भी प्रोडक्ट पेटीएम मॉल से लेते हैं, तो आपको रेफ्रिजरेटर फ्री मिलेगा। एक महीने बाद युवक की बहन की शादी होनी है। उसने सोचा कि ठीक रहेगा कि एलईडी बुक कराने पर फ्रिज भी मिल जाएगा। युवक ने पेटीएम मॉल पर एलईडी बुक कर दिया, लेकिन शातिर ने पेमेंट के लिए मोबाइल नंबर दिया जिस पर पेटीएम करना था। उसने एलईडी के 11890 रुपये पेटीएम कर दिए।

जीएसटी के नाम पर जमा कराया रुपया

इसके बाद 26 अक्टूबर को फिर से कॉल आया। इस पर कॉल दूसरे नंबर से आया। शातिर ने कहा कि प्रोडक्ट डिस्पैच हो रहा है, लेकिन जीएसटी दिखानी होती है पर कंपनी जीएसटी कस्टमर की आईडी से दिखाती है। शातिर ने बोला कि वह जीएसटी का रुपया जमा करा दे, वह रुपया बाद में रिफंड हो जाएगा। युवक शातिर की बातों में आ गया। उसने उसी नंबर पर चार बार में 24430 रुपया पेटीएम कर दिया। इसके बाद शातिर प्रोडक्ट पहुंचने का झांसा देते रहे।

अब नहीं लग रहा है नंबर

दो दिन बाद कॉल किया तो कॉल नहीं उठा। तीसरे दिन कॉल किया तो नंबर बंद गया। तब से नंबर बंद ही जा रहा है। पीडि़त ने कई बार कॉल किया लेकिन कॉल नहीं लगा। इसके बाद उसे ठगी का अहसास हुआ। पीडि़त ने मामले में थाने में शिकायत की है। साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।

फेस्टीवल पर रहे सावधान

फेस्टीवल सीजन आते ही साइबर शातिर एक्टिव हो जाते हैं। कॉल कर विभिन्न प्रकार के लुभावने ऑफर, प्रलोभन देकर आपके अकाउंट को साफ कर देते हैं। लोग त्योहार होने के चलते विश्वास कर लेते हैं।