- फ‌र्स्ट प्राइज पाने के लिए नगर निगम ने शुरू कर दी तैयारियां

-टॉप थ्री में बरेली के साथ दिल्ली और भोपाल भी शामिल

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

स्वच्छता में भले ही अपना शहर अभी पिछड़ा हुआ है, लेकिन डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया अपनाने में शहर काफी आगे पहुंच गया है। स्मार्ट सिटी डिजिटल अवॉर्ड के लिए बरेली को देश के प्रमुख तीन शहरों में चुना गया है। अब दस जनवरी को ऑनलाइन प्रजेंटेशन देना होगा। इसी आधार पर अव्वल शहर के नाम की घोषणा होगी। नगर निगम ने पुरस्कार पाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

पहली बार में था टॉप 9 में

शहरी विकास मंत्रालय के तहत बीते दिनों स्मार्ट सिटीज डिजीटल पेमेंट अवॉर्ड के लिए अलग-अलग श्रेणी में शहरों का चुनाव किया गया। इसमें बेस्ट डिजिटल पेमेंट इनोवेटर व एडॉप्टर की श्रेणी में बरेली को भी पहले नौ शहरों में चुन लिया गया। इसके बाद दोबारा हुई स्क्रीनिंग में बरेली को देश के टॉप तीन शहरों में शामिल कर लिया गया है। टॉप थ्री शहरों में दिल्ली, भोपाल और बरेली का नाम है। इन तीन शहरों में पहले स्थान पर आने के लिए अब दस जनवरी को ऑनलाइन प्रजेंटेशन देना होगा। उसी आधार पर देश के पहले डिजिटल भुगतान अपनाने वाले शहर की घोषणा की जाएगी।

आठ दिसंबर तक देनी थी ऑनलाइन रिपोर्ट

अवॉर्ड के लिए नगर निगम को शहरी विकास मंत्रालय के पोर्टल पर आठ दिसंबर तक डिजिटल भुगतान संबंधित सभी जानकारियां अपलोड करनी थीं। इसके लिए नगर निगम हर हफ्ते ऑनलाइन डाटा अपलोड कर रहा था। निगम के डाटा के आधार पर ही मंत्रालय ने पहले टॉप नौ शहरों और फिर देश के टॉप तीन शहरों की सूची में बरेली को शामिल किया।

वर्जन

नगर निगम ने डिजिटल भुगतान के लिए काफी प्रयास किए हैं। इसी का नतीजा है कि देश के तीन प्रमुख शहरों में इसे चुना गया है। अब फाइनल प्रजेंटेशन की तैयारी है। अव्वल आने के भरसक प्रयास किए जाएंगे।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त