patna@inext.co.in

किसी भी प्रोफेशनल करियर के लिए काफी कुछ करने की जरूरत होती है. यही बात इसे रूटीन कोर्सेज से अलग करता है. इसे गंभीरता से लेते हुए हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) की सेंट्रल काउंसिल ने एक खास फैसला लिया है. इसमें यह निर्णय लिया गया है कि अब सीएस के स्टूडेट्स को हर सत्र में ओरिएंटेशन प्रोग्राम करना अनिवार्य होगा. ओरिएंटेशन प्रोग्राम का उदेश्य स्टूडेंट्स को शुरूआती तौर पर प्रोफेशनल के ढांचे को समझाना है.

इन बातों पर होगा फोकस

ओरिएंटेशन प्रोग्राम में कुछ खास बातों पर फोकस किया जाएगा. इसमें ओरिएंटेशन प्रोग्राम को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि जिसमें स्टूडेंट्स को स्टडी मैटेरियल , कोर्स नॉलेज, फ्यूचर प्रोस्पेक्ट्स, एग्जाम पैटर्न की जानकारी दी जाएगी. यह प्रोग्राम एक जून 2019 में रजिस्टर्ड हुए स्टूडेंट्स के लिए लागू किया जाएगा.

एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव

ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए इंस्टीट्यूट के द्वारा एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव कर दिया गया है.

वर्तमान पैटर्न में होने वाली परीक्षा में कोर्स के एक माड्यूल के प्रत्येक पेपर को लगातार दिनों में आयोजित किया जा रहा है. नए निर्णय के अनुसार अब दिसंबर, 2019 में होने वाली सीएस एग्जीक्यूटिव परीक्षा में मॉडयूल दो का एक पेपर होगा. इसी प्रकार सीएस प्रोफेशनल प्रोग्राम के परीक्षा में माड्यूल दो के एक पेपर और माड्यूल तीन के एक पेपर की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के पूरे क्रम में यही पद्धति अपनाई जाएगी. जिसमें स्टूडेंट्स को परीक्षा में परेशानी का सामना नहीं करना पडे़गा.