निर्वाचन आयोग की हेल्पलाइन पर ओवर बर्डन है. स्थिति यह है कि एक दिन में चार से पांच हजार तक कॉल्स पहुंच रही हैं. ऐसे में कई कॉल्स स्किप भी हो रही हैं. वहीं 1950 टोल फ्री नंबर पर कॉल करने पर 'मैं जो जी रहा हूं, वजह तुम हो', गाना सुनाई दे रहा है. जिसे सुनने वाले बार-बार इस नंबर को डायल कर रहे हैं. वहीं प्रशासन स्तर से इसमें सुधार कराए जाने की बात कही गई है.

ये है स्थिति
यदि 1950 टोल फ्री नंबर पर ट्यूजडे को आने वाली कॉल्स की बात की जाए तो इनकी संख्या 4773 रही. वहीं वेडनेसडे को शाम चार बजे तक 2190 कॉल्स पहुंच गई थी. हालांकि यहां एक दिन बाद डेटा तैयार किया जाता है. ऐसे में वेडनेसडे की रात नौ बजे तक आने वाली कॉल्स का डेटा थर्सडे को तैयार किया जाएगा.

लगातार बज रहा गाना
इस नंबर पर कॉल करने वालों को गाना सुनाई दे रहा है. साथ ही नंबर पिक भी नहीं रहा है. ऐसे में लोग बार-बार इस कॉलर ट्यून को सुनने के लिए ये नंबर मिला रहे हैं. जहां वोटर आईडी की समस्याओं का निस्तारण होना है वहां लोग संगीत का मजा लेने में लगे हैं. कई लोग परेशान भी हो रहे हैं. हालांकि ऐसे में लोग अपनी समस्या रखने के लिए हेल्प लाइन सेंटर ही पहुंच रहे हैं.

लगातार बढ़ रही शिकायतें
यदि मार्च के माह की बात की जाए तो 6 मार्च को शिकायतों की संख्या 502 थी जो कि दस मार्च को 925 हो गई. 11 मार्च को 2321 और 12 मार्च तक 4773 हो गई. वहीं इनमें 170 कॉल्स फेक थी.

मतदान स्थल में बॉयामैट्रिक
हेल्पलाइन में कॉल करने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि हर मतदान स्थल में बॉयोमेट्रिक लगाए जाएं, ताकि पता चल सके कि कितने लोगों ने वोट दिए हैं.

बीएलओ को भेज दो
अधिकतर लोग हेल्पलाइन में कॉल करके कह रहे हैं कि बीएलओ को हमारे घर भेज दो. यही नहीं पूरी बात सुने बिना ही लोग फोन काट देते हैं.

टोल फ्री हेल्पलाइन में गाने की शिकायत का मामला पता चला है. इस संबंध में इसको इंस्टॉल करने करने वालों से बात की जाएगी.

पीएस रावत

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी