रांची : श्रावणी मेला को लेकर पहाड़ी मंदिर में तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। बाबा के मंदिर को सजा दिया गया है। पूरे परिसर में रंगरोगन का काम किया गया है। इस बार मंदिर में महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग बैरिकेडिंग की गई है। वहीं, प्रत्येक सोमवार को बाबा के मुख्य मंदिर में चार अरघा लगाया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। पहाड़ी मंदिर आने वाले भक्तों के लिए पहाड़ी मंदिर विकास समिति की ओर से एक हजार लोटों की व्यवस्था की गई है। जो भक्त लोटा नहीं ला सके वो उन्हें यह निरूशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को लेकर समिति की पूर्व में तैनात पांच पुरुष व एक महिला गार्ड पूर्व में है। वहींए जिला व पुलिस प्रशासन की ओर से भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। मंदिर परिसर में लगे 31 सीसीटीवी के माध्यम से पूरे परिसर में नजर रखी जा रही है।

बुजुर्ग लाइव करेंगे बाबा का दर्शन

पहाड़ी मंदिर आने वाले बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। शिवमंदिर के समीप ही एक एलईडी टीवी लगाई गई है। जहां बाबा का हर समय लाइव दर्शन किया जा सकेगा। समिति के अनुसार कई श्रद्धालु सीढ़ी नहीं चढ़ पाने के कारण मुख्य मंदिर जाकर बाबा का दर्शन नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसी व्यवस्था की गई है।