क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :रविवार को रांची पहाड़ी मंदिर की दान पेटियों को खोला गया. यहां रखीं 20 दानपेटियों से 6 लाख 14 हजार 380 रुपए निकले. राशि की गिनती सुबह 7 बजे से शुरू हुई. इसमें 4 लाख 19 हजार 780 रुपए नोट के तौर पर व 1 लाख 94 हजार 600 रुपए के सिक्के रहे. दानपेटियों की सील और इनमें डाली गई राशि की गिनती दंडाधिकारी शशि नीलिमा डुंगडुंग की मौजूदगी में हुई. गिनती के दौरान कृषि उत्पादन बाजार समिति के सचिव एवं पहाड़ी मंदिर विकास समिति के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद भी मौजूद थे. समिति के अन्य सदस्यों के साथ ही मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं ने भी राशि की गिनती में सहयोग किया.

बैंक में जमा होगा पैसा

पिछले साल सावन बीतने के बाद जब इन दान पेटियों को खोला गया तो उसके अंदर पानी चले जाने के कारण काफी नोट गल गए थे. ऐसे में मंदिर विकास समिति की सचिव एसडीओ रांची ने निर्णय लिया कि हर महीने दान पेटियों को खोल कर उसमें रखी राशि की गिनती कर ली जाए. और राशि गिनती करने के बाद उसे बैंक में जमा किया जाएगा.

मंदिर में होंगे कई काम

सावन महीने को लेकर पहाड़ी मंदिर में तैयारियों की रूपरेखा तैयार कर ली गई है. इसके तहत मंदिर परिसर में रखे गए लोहे के छड़ों की नीलामी होगी. कितने छड़ हैं, इसका आकलन करने के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा. सीढ़ी के नीचे मिट्टी कटाव काफ हो चुका है, इसे ठीक कराया जाएगा. सावन के पहले पहाड़ी मंदिर परिसर में लगे पेड़ों की छटाई व रंगरोगन का कार्य होगा. शौचालय को दूरुस्त करने के साथ ही 50 स्ट्रीट लाइट लगाने पर आम सहमति बनी है. मंदिर में रखे सामानों की सुरक्षा के लिए महाकाल मंदिर के पीछे स्टोर रूम का निर्माण होगा. विभिन्न पूजा के लिए सहायता शुल्क तय किया जाएगा. इसके साथ ही मंदिर एवं लॉकर में सुरक्षित रखे गए चांदी को गलाकर मुख्य मंदिर के लिये छतरी बनाया जाएगा.