JAMSHEDPUR: ईस्ट सिंहभूम में पारा शिक्षकों की हड़ताल मंगलवार को जारी रही। शिक्षा विभाग के दवाब का थोड़ा बहुत असर मंगलवार को दिखाई पड़ा। 2198 पारा शिक्षकों में से 2131 पारा शिक्षक हड़ताल पर रहे। महज 19 पारा शिक्षक काम पर लौटे। 48 पारा शिक्षक पहले ही हड़ताल में शामिल नहीं रहने का घोषणा पत्र दे चुके हैं।

मंगलवार को जिला मुख्यालय में साकची स्थित आमबगान बीआरसी के सामने पारा शिक्षकों ने धरना प्रर्दशन के बाद रैली की शक्ल में साकची थाना पहुंचे। यहां 181 पारा शिक्षकों ने गिरफ्तारी दी। जिले में कुल 484 पारा शिक्षकों ने गिरफ्तारी दी। सभी पारा शिक्षक दो घंटा तक थाना में रहे और थाना प्रभारी को आवेदन देकर दो घंटे में थाना से निकल गए। पारा शिक्षकों की हड़ताल के कारण 1504 स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था प्रभावित हुई। बस किसी तरह पढ़ाई चल रही है।

दो दिन मिली मोहलत

आंदोलनरत पारा शिक्षकों को दो दिन की और मोहलत मिल गई है। बुधवार को ईद मिलादुन्नबी की छुट्टी है। सभी सरकारी स्कूल और कार्यालय बंद रहेंगे। ऐसे में विभाग ने पारा शिक्षकों को एक बार फिर 22 नवंबर तक स्कूल में वापस काम में लौटने का आदेश जारी किया है। 22 नवंबर तक काम पर नहीं लौटने वाले पारा शिक्षकों को दूसरी नोटिस जारी करते हुए बर्खास्तगी का प्रस्ताव जारी कर दिया जाएगा।

इस बार आर-पार की लड़ाई : सुमित

एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के पूर्वी सिंहभूम जिलाध्यक्ष सुमित कुमार तिवारी ने कहा कि पारा शिक्षक इस बार आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार सरकार व विभाग द्वारा पारा शिक्षकों द्वारा धोखा दिया जा रहा है। स्थायीकरण व समान काम समान वेतन की मांग को खारिज किया जा रहा है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने दिया जाएगा।