- दुनियाभर के 28 देशों के 300 से अधिक एडवेंचर ट्रैवलर्स व कारोबारियों ने की शिरकत

>DEHRADUN: ऋषिकेश स्थित गंगा रिजॉर्ट में दुनियाभर के 28 देशों से पहुंचे करीब 300 से अधिक एडवेंचर ट्रैवल व्यवसायियों व तमाम पर्यटन संस्थाओं के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन एडवेंचर ट्रैवल एंड रिस्पांसिबल टूरिज्म कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट-2019 का आगाज हुआ। उद्घाटन मौके पर राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, केंद्रीय सचिव पर्यटन योगेंद्र त्रिपाठी व पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन के सीईओ मारियो हार्डी ने एडवेंचर टूरिज्म के आदर्श गंतव्य ऋषिकेश में आयोजित हो रहे इस कॉन्फ्रेंस और मार्ट में पधारे अतिथियों का स्वागत किया। उद्घाटन के मौके पर राज्य की लोक संस्कृति की झलक भी देखने को मिली। आईटीबीपी के जवानों ने अतिथियों के लिए स्वागत में शानदार प्रस्तुति दी।

पर्यटन मंत्री ने किया उद्घाटन

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने देश-विदेश से ऋषिकेश पहुंचे अतिथियों का आभार जताया। कहा, उत्तराखंड की समृद्ध संस्कृति और नेचुरल ब्यूटी सदा से ही पर्यटकों को लुभाती रही है। राज्य सरकार की योजना है कि राज्य में उपलब्ध साहसिक पर्यटन की संभावनाओं को निवेशकों और व्यवसायियों तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि एडवेंचर व ट्रैवल क्षेत्र के अग्रणी व्यवसायियों को राज्य में आमंत्रित करने का उद्देश्य राज्य की स्थानीय पर्यटन अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है। उन्होंने केदारनाथ धाम का उदाहरण दिया। कहा, 2013 की आपदा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के सक्रिय सहयोग से केदारनाथ धाम को पुन स्थापित किया गया है। पर्यटन मंत्री ने आयोजन को संभव बनाने के लिए पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन व एडवेंचर ट्रैवल ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की।

मार्ट से स्थापित होंगे नए संबंध

सचिव पर्यटन भारत सरकार योगेंद्र त्रिपाठी ने अपने संबोधन में पेसिफिक एशिया ट्रेवल एसोसिएशन का आभार जताया। कहा, इस आयोजन के लिए ऋषिकेश का चयन एक प्रशंसनीय निर्णय है। चूंकि यहां एडवेंचर टूरिज्म की सभी संभावनाएं मौजूद हैं। वहीं पेसिफिक एशिया ट्रेवल एसोसिएशन के सीईओ मारियो हार्डी ने देश-विदेश से इस आयोजन में सम्मिलित होने ऋषिकेश पहुंचे पर्यटन व्यवसायियों को आभार जताया। उम्मीद जताई कि आयोजन के जरिए एडवेंचर टूरिज्म की नई संभावनाओं को तलाशा जा सकेगा। कहा, कॉन्फ्रेंस व मार्ट के माध्यम से नए संबंध स्थापित होते हैं और व्यापार को गतिशीलता मिलती है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी सुमन बिल्ला ने केंद्र में भारत सरकार द्वारा एडवेंचर टूरिज्म की संभावनाओं व भविष्य की योजनाओं पर प्रजेंटेशन दिया। सूबे के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर द्वारा उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन से जुड़ी उपलब्धियों व महत्वपूर्ण गंतव्यों के विषय में जानकारी दी। मौसम की करवट बदलने के उपरांत मेहमानों ने गंगा नदी के किनारे बारिश व तेज हवा का आनंद लिया।