PATNA : अब शहर के गली और मोहल्ले पहले से ज्यादा सुरक्षित होंगे। शनिवार को एसएसपी मनु महाराज ने 30 पुलिस कर्मियों को साइकिल प्रदान किया। जिससे गली मोहल्लों में होने वाली चोरी की घटनाओं को रोकने के साथ ही पुलिस गश्ती को मजबूत किया जा सकेगा। साइकिल का वितरण एक निजी कंपनी के सहयोग से किया गया है। इससे पहले भी केन्या और दिल्ली की तर्ज पर पेट्रोलिंग के लिए पटना पुलिस को साइकिल दी जा चुकी है। जिससे सुरक्षा को लेकर को और बढ़ावा मिला है।

-पुलिस गश्ती को मिलेगा बल

राजधानी मे सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने को लेकर पटना पुलिस तत्पर दिख रही है। रात के समय पुलिस की गस्ती भी मजबूत रहे इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। इसको लेकर एसएसपी मनु महाराज ने शनिवार को पुलिस लाइन में 30 पुलिस कर्मियों को साइकिल दिया। एसएसपी मनु महाराज ने कहा कि साइकिल की गश्ती से पुलिस बहुत हद तक चोरी की घटनाओं पर लगाम लगा सकती है। इसके साथ ही लोगों की सुरक्षा देना ही पहली प्राथमिकता है। साइकिल से गश्ती करने वाले पुलिसकर्मी हर मोहल्ले और हर गली में गश्ती करते है में नजर आएगी।

-केन्या में हुई थी इसकी शुरुआत

केन्या पुलिस ने वर्ष 2013 में चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए अपने पुलिस कर्मियों को साइकिल की व्यवस्था की थी। इससे केन्या पुलिस को दो फायदे हुए। एक गली मोहल्लों में चोरी की घटनाओं पर तत्काल पुलिस पहुंच जाती थी। साथ ही साइकिल चलाने से पुलिस कर्मियों को फिटनेस के लिए अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं पड़ती थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने भी अपने पुलिस कर्मियों को साइकिल उपल?ध कराई थी। वजह राजधानी की घनी आबादी में बाइक व कार जब तक पहुंचती थी, तब तक अपराधी फरार हो जाते थे। इस लिए दिल्ली पुलिस ने साइकिल का प्रयोग अपनाया था।