पीबीडी रोबोट मॉडल पर बनाने पर मिला सम्मान

लखनऊ में मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में किया सम्मानित

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर के बाल वैज्ञानिक कनिष्क साहू को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बाल वैज्ञानिक सम्मान से सम्मानित किया गया। गुरुवार को लखनऊ के विधान सभा भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कनिष्क को 2015-16 के बाल वैज्ञानिक सम्मान दिया। पंजाबी यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र कनिष्क ने बम डिफ्यूज करने का पीबीडी मॉडल रोबोट तैयार किया था। शहर पहुंचे कनिष्क ने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के साथ अपना एक्सपीरियंस शेयर किया। साथ ही उन्होंने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट को धन्यवाद भी दिया कि 2016 में उनके रोबोट के बारे में खबर प्रकाशित की थी।

मुम्बई बम ब्लास्ट की घटना के बाद

राजकीय इंटर कॉलेज के छात्र रहे कनिष्क ने बताया कि जब वह 12वीं क्लास में थे। उस समय उन्होंने अपने छोटे भाई के आइडिया पर इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया। कनिष्क कहते हैं मुम्बई बम ब्लास्ट की घटना के बाद उनके छोटे भाई वेद के दिमाग में यह आइडिया आया कि ऐसा रोबोट होना चाहिए जो बम को डिफ्यूज कर सके। इसके बाद कनिष्क ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया। प्रोजेक्ट को बनाने में उनके स्कूल राजकीय इंटर कॉलेज के शिक्षक प्रभाकर सिंह ने गाइड किया। उन्होंने अपने रोबोट को 2016 में राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया।

पिता अधिवक्ता, मां हाउसवाइफ

कनिष्क के पिता विनोद कुमार साहू इलाहाबाद हाईकोर्ट में अधिवक्ता हैं, जबकि मां संगीता साहू हाउस वाइफ हैं। छोटा भाई वेद 8वीं का छात्र और बहन प्रिया साहू बीए की छात्रा है।