aditya.jha@inext.co.in

shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA : मई मंथ के पहले हफ्ते में ही पारा 43 डिग्री को पार कर गया है. उधर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा भी पहले ही कर दी गई है. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए वे देश के हिल स्टेशनों में जबकि विदेश के लिए यूरोपीय देशों का रूख कर रहे हैं. पचमढ़ी, नैनीताल, डलहौजी, दार्जलिंग, सिक्किम आदि प्लान कर रहे हैं. जिन्होंने लंबा टूर प्लान कर रखा है वे तीन-चार डेस्टिनेशन जा रहे हैं. टूर ऑपरेटरों का कहना है कि अधिकांश लोग उत्तर भारत के हिल स्टेशन जाने का प्लान कर रहे हैं. दक्षिण भारत के भी शांत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर डेस्टिनेशन की कमी नहीं है लेकिन लोगों में हिल स्टेशन का क्रेज है.

यूरोपीय देश जाने का ट्रेंड

आमतौर पर गर्मियों में थाइलैंड जाने का ट्रेंड होता है लेकिन अब यह ट्रेंड बदल गया है. अब यूरोपीय देशों में जाना पटनाइटस की पहली पसंद हो गई है. इस बारे में मनी एक्सचेंज कंपनी सेंट्रम के ब्रांच हेड ने बादल प्रकाश ने बताया कि यूरोप में एक साथ कई देशों की घूमने की सुविधा है. यहां पर्यटकों के लिए भी बेहतर सुविधा है. हाल के दिनों में यहां लोग सर्वाधिक यूरो करेंसी के लिए आये हैं. इसमें फ्रांस, स्वीट्जरलैंड, जर्मनी आदि खास डेस्टिनेशन हैं. हालांकि इससे पहले प्राय: थाईलैंड के फूकेट बीच पर लोग जाने की प्लानिंग करते थे. लेकिन प्रचंड गर्मी के कारण बीच एरिया का चुनाव उन्हें रास नहीं आ रहा है. हां, कंपनियां जो फ्री टूर कराती हैं, वे इस डेस्टिनेशन का ही मौका दे रही है.

गूगल से प्लानिंग करते हैं शुरू

अब डेस्टिनेशन फाइनल करने का ट्रेंड बदल चुका है. पहले जहां लोग कहीं जाने के लिए सीधे टूर ऑपरेटरों से सलाह लेते थे, अब गूगल के जरिए डेस्टिनेस तक पहुंचने और वहां की जानकारी जुटाते हैं. वे बजट से ज्यादा अपने पसंद को तरजीह दे रहे हैं. बोरिंग रोड निवासी राजीव सिंह परिवार के साथ सिक्किम जाने का प्लान कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि बजट से ज्यादा सैटिस्फैक्शन मायने रखता है. कंकड़बाग निवासी एल.के प्रभाकर ने बताया कि वे गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए पचमढ़ी की घूमने की प्लानिंग किए हैं.