- काली फिल्म उतारने पर अजग-गजब दे रहे दलील

- आधी रात को रेलवे स्टेशन रोड पर पुलिस ने की चेकिंग

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: शहर के भीतर लग्जरी वाहनों पर काली फिल्म गर्लफ्रेंड को घुमाने के लिए लगाई जा रही है। काले शीशे के भीतर किसी की निगाह नहीं पहुंचती। इसलिए आसानी से होटल, रेस्टोरेंट और पार्क के चक्कर लग जाते हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि पुलिस की चेकिंग में मामला सामने आया है। वाहनों पर लगी काली फिल्म उतारने की कार्रवाई में पुलिस टीम के सामने ज्यादातर लोग गर्लफ्रेंड की दुहाई देकर कार्रवाई से बचने की गुहार लगा रहे हैं। गुरुवार की आधी रात बाद रेलवे स्टेशन रोड पर यह नजारा देखने को मिला। फोर व्हीलर की ब्लैक फिल्म उतारने पहुंचे दरोगा के सामने कार सवार हाथ जोड़कर खड़ा हो गया। तपाक से बोला कि सर आज भर की मोहलत दे दीजिए। कल गर्लफ्रेंड को घुमाने ले जाना है। कल के बाद मैं खुद शीशा साफ कर दूंगा। कार सवारों की बात सुनकर दरोगा हैरत में पड़ गए। हालांकि युवकों की गुजारिश अनसुनी करते हुए पुलिस टीम कार्रवाई में जुटी रही।

सबकी अपनी-अपनी दलीलें
गुरुवार रात संदिग्धों की तलाश में पुलिस टीम निकली थी। रेलवे स्टेशन रोड चौकी प्रभारी राजेंद्र सिंह और धर्मशाला चौकी इंचार्ज प्रमोद कुमार अपने-अपने क्षेत्र में वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। रात में 11 बजे के बाद रेलवे स्टेशन रोड पर चाय पीने निकले कार और बाइक सवारों का तांता लगा रहता है। सड़कों पर काली फिल्म लगी कारों को खड़ी देखकर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। पुलिस टीम ने जिनकी कारों को चेक किया। उनमें ज्यादातर 20 साल से लेकर 35 साल के लोग सवार थे। इसलिए पुलिस ने सबके कागजात की जांच पड़ताल की। डिक्की की तलाशी लेते हुए काली फिल्म लगे शीशों को साफ कराया। इस दौरान 10 से अधिक वाहनों पर काली फिल्म की कार्रवाई की जिससे बचने के लिए कार सवार तरह-तरह की दलीलें देते रहे। करीब सात वाहन सवारों ने गर्लफ्रेंड को घुमाने की दलील देकर एक दिन बाद फिल्म उतारने की गुहार लगाई।

कुछ ऐसे दे रहे थे तर्क

- सर हम लोग दो दिन बाद निकाल देंगे। क्योंकि गर्लफ्रेंड को कल घुमाने के लिए ले जाना है।

- एक पार्टी का नाम लेते हैं। भईया से बात कर लीजिए, उनके कहने पर लगाया गया था।

- रात में परिवार संग चलने पर लोग ताकझांक करते हैं। इसलिए फिल्म लगाई गई थी।

- शहर में कई लोगों की गाडि़यों पर लगा है। वहां तो कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। हमको डिस्टर्ब कर रहे।

- हमारे दोस्त की गाड़ी है। चाय पीने के लिए मांगकर ले आए थे। तीन-चार सौ रुपए का नुकसान हो जाएगा।

- आगे से हम ऐसी गलती नहीं करेंगे। आज चले जाने दीजिए नहीं तो पापा घर पहुंचने पर बहुत डांटेंगे।

इसलिए अवैध है काली फिल्म

वाहनों के शीशों पर काली फिल्म और अन्य किसी तरह की फिल्म लगाने की मनाही है। विजुअल लाइट ट्रांसमिशन की कोई शर्त मानी नहीं जाती है। हल्की फिल्म लगाने का कोई तर्क नहीं दिया जा सकता है। 2012 में काली फिल्मों के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट आदेश दिया था कि काली फिल्म पर पूरी तरह से रोक रहेगी। किसी तरह के प्रतिशत की दलील देकर कोई यूज नहीं कर सकेगा। वीवीआईपी और वीआईपी जिन्हें जेड प्लस, जेड श्रेणी की सुरक्षा है। डीजीपी, कमिश्नर, गृह सचिव स्तर पर एक कमेटी के जरूरत के अनुसार सरकारी गाडि़यों पर फिल्म लगाने की अनुमति दे सकती है। काले शीशों को अपराध की वजह माना गया है। अपहरण, महिला यौन उत्पीड़न, डकैती सहित अन्य अपराधों की बढ़ोत्तरी में चौपहिया वाहनों पर लगे ब्लैक फिल्में भी जिम्मेदार मानी गई हैं। जिलों में एसपी और डीएम की जिम्मेदारी होती है कि इसके खिलाफ कार्रवाई कराएं। फैसले में कहा गया था कि शीशे पर फिल्म के अलावा अन्य कुछ भी नहीं लगाया जा सकता है।

रोजाना हो रही कार्रवाई
एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। खासकर रात में काली फिल्म लगे वाहनों के नजर आने पर विशेष रूप से कार्रवाई की जाएगी। इसलिए चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में सजग रहकर कार्रवाई में जुटे हुए हैं। रेलवे स्टेशन, धर्मशाला बाजार, मोहद्दीपुर, गोलघर सहित अन्य जगहों पर रोजाना कार्रवाई की जाती है। कार्रवाई के संबंध में पूरी सूचना व्हाट्सअप के जरिए एसएसपी कैंप कार्यालय को मुहैया करानी होती है।

हाल में इतना वसूला जुर्माना

19 जनवरी 2019: 871 वाहनों का चालान, 61550 रुपए जुर्माना

18 जनवरी 2019: 689 वाहनों का चालान, 55050 रुपए जुर्माना

16 जनवरी 2019: 480 वाहनों का चालान, 9 वाहन सीज, 44150 रुपए जुर्माना

15 जनवरी 2019: 437 वाहनों का चालान, 4 वाहन सीज, 39800 रुपए का जुर्माना

रात में अचानक अभियान चलाकर चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। गाड़ी के शीशे पर काली फिल्म लगाकर चलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। काली फिल्म लगाने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई होगी।

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी