- टू व्हीलर में करीब तीस फीसदी व कारों की दस फीसदी बिक्री घटी

- पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से वाहनों की सेल पर पड़ा असर

VARANASI

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से दोपहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री पर भी असर पड़ा है। आंकड़ों के मुताबिक दोपहिया वाहनों की सेल 20 से 30 फीसदी तक घटी है, जबकि कारों व अन्य हल्के वाहनों की बिक्री में दस फीसदी तक गिरावट आई है। विक्रेता इसका कारण पेट्रो पदार्थो की महंगाई के साथ ही पुरुषोत्तम मास, लगन न होना बता रहे हैं। पिछले साल की पहली छमाही की अपेक्षा इस साल गाडि़यों की बिक्री में कमी अाई है।

दोपहिया वाहन का बाजार 'ठंडा'

दोपहिया वाहनों की सेल कम होने से विक्रेता परेशान हैं। हालांकि कम्पनी और एजेंसी की ओर से कई तरह के ऑफर भी दिए जा रहे हैं, लेकिन फिर भी सेल में इजाफा नहीं हो रहा है। पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का असर है कि इस समय अधिक माइलेज वाली इकोनॉमिक सेगेमेंट की बाइकों की बिक्री ज्यादा हो रही है। खासकर 100 से 125 सीसी की बाइकें ज्यादा पसंद की जा रही हैं। विक्रेताओं के मुताबिक इस सेगमेंट की मोटरसाइकिलों में स्टाइल के साथ ही माइलेज भी बेहतर मिलती है। इसकी अपेक्षा ज्यादा क्षमता वाली बाइकें कम पसंद की जा रही हैं।

विक्रेता बोले

बाइकों की रिटेल सेल पहले की अपेक्षा कम हो गई है। पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से इकोनॉमिक सेगेमेंट की बाइकों की सेल ज्यादा हो रही है। लोग अब बाइक की खूबियों के साथ ही माइलेज पर खास ध्यान दे रहे हैं।

यूआर सिंह, डायरेक्टर, उदय बजाज

मौसम, पुरुषोत्तम मास, पेट्रो पदार्थो पर महंगाई की मार और तमाम अन्य कारणों से वाहनों की बिक्री पर असर पड़ा है। पिछले साल की छमाही की अपेक्षा इस बार सेल डिग्रोथ हुई है।

देवांग मेहरा, डायरेक्टर, ब्रिजलेक्स होंडा

पेट्रोल गाडि़यों की बिक्री पर कोई खास असर नहीं पड़ा है, लेकिन डीजल वाहनों की बिक्री घटी है। लोग अपनी जरूरत के हिसाब से वाहन खरीद रहे हैं।

हर्षित गोयनका, डायरेक्टर, गोयनका मोटर्स

पिछले साल की तिमाही और छमाही में हुई बिक्री की अपेक्षा इस बार बाइकों की सेल में गिरावट आई है। लोग अपनी जरूरत और माइलेज को ध्यान में रखकर वाहन खरीद रहे हैं।

निखिल मौर्या, एमडी, निि1खल बजाज

एक नजर

- करीब 6500 टू व्हीलर बिकते हैं हर महीने

- लगभग 1500 कारें व हल्के वाहन बिकते हैं हर माह