- जनरल टिकटों पर छपेगी राष्ट्रपिता की तस्वीर, रेलवे ने तैयार की डिजाइन

- इंडियन रेलवे ने उठाया बापू के विचारों को आम जन तक पहुंचाने का बीड़ा

GORAKHPUR: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सभी के विचारों में बसे हुए हैं। उनकी खूबी किसी को बताने की जरूरत नहीं है। देश इस बार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष मना रहा है। तो इस खास मौके पर रेलवे ने भी खास पहल की है। इंडियन रेलवे ने अब उनके विचारों को आम जन तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। अब सभी तरह के टिकटों पर बापू की तस्वीर होगी। जो हर पल स्वच्छता और शांति का संदेश देती रहेगी। फिलहाल, जनरल टिकटों का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इसको लोगों तक पहुंचाने की तैयारियां तेज हो चुकी हैं।

टिकट पर होंगे संदेश

टिकट के जरिए जहां महात्मा गांधी को याद किया जाएगा, वहीं इसके जरिए अब रेलवे दूसरे संदेश भी लोगों तक पहुंचाएगा। जिम्मेदारों की मानें तो महात्मा गांधी की तस्वीर रेलवे के जनरल टिकट के पीछे पब्लिश होगी, साथ में उनका चरखा भी होगा, जो बिना रुके चलते रहने का संदेश देता रहेगा। टिकट के जरिए रेलवे अपने मैसेज दूसरों तक भी पहुंचाएगा, जिससे कि लोगों को महात्मा गांधी की याद दिलाने के साथ ही अवेयर भी करेगा।

दर्ज होंगे इमरजेंसी नंबर

इन टिकटों पर नो स्मोकिंग और गंदगी न फैलाने का मैसेज होगा। वहीं पैसेंजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए भी टिकट मददगार होगा। इस पर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए इमरजेंसी नंबर भी दर्ज किए जाएंगे, जिससे कि लोगों को नंबर याद न करना पड़े, बल्कि इमरजेंसी की कंडीशन में टिकट देखते ही वह नंबर डायल कर सकें। इसके लिए अभी 182 और इमजरेंसी के लिए '138' नंबर दर्ज करने की तैयारी है। स्वच्छ भारत से संबंधित गांधी का चश्मा वाला लोगो आरक्षित टिकटों पर छपना शुरू भी हो चुका है।

वर्जन

इस साल महात्मा गांधी के नाम पर ही अधिकतर योजनाएं चल रही हैं। एनुअल कैलेंडर भी महात्मा गांधी पर ही बेस्ड है। इसलिए स्टेशनों, ट्रेनों और टिकटों के जरिए बापू के विचारों और संदेशों को प्रचारित किया जा रहा है ताकि लोग जागरूक हो सकें।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे