RANCHI : रिम्स में व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। आए दिन मरीजों को नई-नई मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग से लेकर रिम्स प्रबंधन तक व्यवस्था सुधारने में नाकाम साबित हो रहे। ऐसे में राजधानी के एक समाज सेवी ज्योति शर्मा ने हाईकोर्ट में रिम्स की व्यवस्था सुधारने को लेकर पीआईएल दाखिल की है। इसमें उन्होंने हाईकोर्ट से हॉस्पिटल की बिगड़ी हुई व्यवस्था सुधारने की अपील की है। साथ ही कहा है कि इतने बड़े हॉस्पिटल में दूर दराज से गरीब मरीज इलाज कराने आते हैं। इसके बावजूद प्रबंधन उन्हें बेहतर फैसिलिटी नहीं दे पा रहा है।

लापरवाही का आलम

सालों से रिम्स में डॉक्टरों की कमी रही है। इस वजह से मरीजों को बेहतर इलाज नहीं मिल पाता। वहीं डॉक्टर, स्टाफ और नर्स की लापरवाही के कारण मरीजों की स्थिति और खराब हो जाती है। इसके बावजूद प्रबंधन हॉस्पिटल की व्यवस्था सुधार नहीं पा रहा है। इससे सवाल उठता है कि हॉस्पिटल में मरीजों को बेहतर इलाज कैसे मिलेगा।

पीएमओ को लिखा था पत्र

इससे पहले ज्योति शर्मा ने रिम्स की व्यवस्था को लेकर पीएमओ को भी पत्र लिखा था। इसके बाद पीएमओ ने रिम्स से जानकारी मांगी थी। रिम्स ने इस मामले में पीएमओ को जानकारी भी उपलब्ध कराई और हॉस्पिटल की स्थिति से अवगत कराया। लेकिन आजतक हॉस्पिटल की व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ।

पीआईएल में क्या है

-राइट टू लाइफ है मरीजों का

-डॉक्टर्स अटेंड नहीं करते मरीजों को

-इक्पिमेंट्स दुरुस्त किए जाएं

-जगह-जगह फैली है गंदगी

-बिना देखे ही दी जाती है मरीजों को दवा

-मरीजों पर ध्यान नहीं देते डॉक्टर, नर्स, स्टाफ

-पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं मरीजों के लिए स्ट्रेचर

-पावर कट की समस्या

-किचन की स्थिति भी है खराब

-पीएमओ को भी लिखी गई चिट्ठी

-नहीं चालू हुआ नया माच्र्युअरी

-मशीनें हैं खराब, बाहर जाते हैं मरीज

-बर्न वार्ड में परेशानी होती है मरीजों को

-ब्लड की अवेलिबिलिटी कम