3.50 लाख रुपए से नगर निगम को शहर में करना था पौधरोपण

-2 साल से नगर निगम ने नहीं दी है पौधरोपण की रिपोर्ट

-105 स्थानों में निगम को करना था पौधरोपण

- निगम को पौधरोपण करने के बाद वन विभाग को देनी थी रिपोर्ट, पर अभी तक नहीं दी

- पौधरोपण न करने पर कमिश्नर ने लगाई थी फटकार, अब होगी कार्रवाई

बरेली : शहर को हरा-भरा बनाए रखने और पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए शासन द्वारा वन विभाग और नगर निगम को पौधरोपण की जिम्मेदारी दी जाती है. वन विभाग तो अपने हिस्सा का काम किया. वहीं नगर निगम ने शहर में कितने पौधे लगाए, उन्हें खुद ही नहीं पता है तभी तो निगम ने पिछले दो साल से शहर में किए गए पौधरोपण की रिपोर्ट ही नहीं सौंपी है. जबकि वन विभाग कई बार रिपोर्ट मांग चुका है.

कई स्थानों पर लगाने थे पौधे

वर्ष 2018 में शासन की ओर से नगर निगम को शहर में 105 स्थानों पौधरोपण करने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन निगम ने कुछ स्थानों पर पौधे लगाकर खानापूरी कर ली. वहीं पौधरोपण की रिपोर्ट वन विभाग को सौंपनी होती है, लेकिन निगम ने अभी तक नहीं दी है.

यहां लगाए जाने थे पौधे

नगर निगम को अक्षर विहार, दामोदर पार्क, गांधी उद्यान समेत कई स्थानों पर पार्को में पौधे लगाने थे. साथ ही हाइवे किनारे और प्रमुख सड़कों के बीच बने डिवाइडरों पर पौधे लगाने थे. इसमें नगर निगम ने कुछ जगहों पर पौधे लगाकर बजट में खेल कर दिया है.

जिले में लगाए जाने थे इतने पौधे

शासन की ओर से 13.30 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य वन विभाग को दिया गया था, जिसमें करीब एक लाख पौधे शहरी क्षेत्र में लगाए जाने थे, लेकिन निगम ने शासन के आदेश को भी ताक पर रख दिया.

.. तो क्या नहीं लगाए पौधे

हर साल पौधरोपण के लक्ष्य पूर्ण करने के लिए बजट शासन की ओर से पहले ही भेज दिया जाता है. साल में 2018 में निगम को 3.50 लाख रुपए पौधे लगाने के लिए दिए गए थे. निगम द्वारा रिपोर्ट न देने से यह साफ हो जाता है कि निगम ने कितने पौधे लगाए.

जहां लगे वहां से हो गायब

निगम ने जिन प्रमुख सड़कों पर कुछ पौधे लगाए गए थे, वह भी देखभाल के अभाव में गायब हो गए हैं. निगम में पौधे की देखभाल की जिम्मेदारी हेड माली को दे रखी है, लेकिन कार्य के प्रति उदासीन जिम्मेदारों ने इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया.

कमिश्नर ने दी चेतावनी

हाल ही में कमिश्नर ने समस्त सरकारी विभागों के आलाधिकारियों के साथ बैठक की थी. पौधरोपण में बरती जा रही उदासीनता के चलते उन्होंने कड़ी नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को बजट की वसूली और कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी.

वर्जन :::

शहरी क्षेत्र में पौधरोपण करने की जिम्मेदारी नगर निगम को दी जाती है. पौधरोपण कराने के बाद रिपोर्ट वन विभाग को सौंपी जाती है, लेकिन निगम प्रशासन ने दो साल से विभाग को रिपोर्ट नहीं सौंपी है. इस पर कमिश्नर ने भी कड़ी नाराजगी जताई है.

-भारत लाल, डीएफओ.

वन विभाग को रिपोर्ट दे दी गई है. अगर वन विभाग यह कह रहा है कि रिपोर्ट नहीं दी है तो यह गलत है.

-ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त