- ईकोग्रीन कंपनी के कर्मचारी भी जनता को कर रहे जागरुक

- पॉलीथिन में कूड़ा देने वालों का प्रतिशत काफी घटा

LUCKNOW: प्लीज पॉलीथिन में कूड़ा न डालेंइससे पर्यावरण के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़ता है। अगर आप रोजाना पॉलीथिन में कूड़ा देंगे तो फिर हम आपके घर से कूड़ा कलेक्शन का काम बंद कर देंगे। जागरुकता का यह पाठ ईकोग्रीन कंपनी के कर्मचारियों की ओर से जनता को पढ़ाया जा रहा है। हालांकि इसका खासा रिस्पांस भी सामने आया है और करीब 50 से 60 फीसदी लोगों ने पॉलीथिन में कूड़ा देना बंद कर दिया है।

पड़ोसी भी समझा रहे

खास बात यह है कि अगर इस समय कोई भी व्यक्ति घर का कूड़ा पॉलीथिन में दे रहा है तो उसके पड़ोसी ही उसे समझा रहे हैं और कह रहे हैं कि अरे भाई, अब तो पॉलीथिन में कूड़ा न दो। पड़ोसियों के सुझाव का खासा असर देखने को मिल रहा है और कम से कम बीस फीसदी इससे प्रेरित हुए हैं।

नहीं नजर आ रही पॉलीथिन

पहले जहां सुबह के वक्त घरों के सामने पॉलीथिन पड़ी नजर आती थी, वहीं अब स्थिति में खासा सुधार देखने को मिल रहा है। निगम के सफाई कर्मियों की मानें तो पहले जहां हर घर के सामने पॉलीथिन पड़ रहती थी, वहीं अब दस में से दो घरों के सामने ही पॉलीथिन पड़ी हुई नजर आती है। जिन घरों के सामने पॉलीथिन मिलती है, उन घर की बेल बजाकर बाहर आने वाले व्यक्ति को पॉलीथिन का यूज न करने संबंधी सलाह दी जा रही है।

वर्जन

हमारे कर्मचारी जनता को पॉलीथिन में कूड़ा न देने के लिए जागरुक भी कर रहे हैं। निश्चित रूप से इस दिशा में काफी सुधार देखने को मिल रहा है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में शत प्रतिशत लोग पॉलीथिन में कूड़ा नहीं देंगे।

अभिषेक सिंह, प्रबंधक, ईकोग्रीन कंपनी