- आजमगढ़ में पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का करेंगे शिलान्यास

- बागपत में ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का करेंगे लोकार्पण

- वाराणसी भी जाएंगे, पुल हादसे के पीडि़तों से करेंगे मुलाकात

LUCKNOW :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही प्रदेशवासियों को दो एक्सप्रेस वे की सौगात देने जा रहे हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो आगामी 26 मई को पीएम मोदी का आजमगढ़ आने का कार्यक्रम है जहां उन्हें पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत प्रदेश मंत्रिमंडल के सारे सदस्य मौजूद रहे सकते हैं। इसके अगले दिन वह बागपत जाएंगे जहां ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करना है। ध्यान रहे कि विगत दस मई को सुप्रीम कोर्ट ने ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे को आगामी एक जून तक जनता के लिए खोलने के आदेश दिए थे जिसके बाद इसका शुभारंभ बागपत से किया जा रहा है।

वाराणसी में करेंगे रात्रि प्रवास

यूपीडा के सूत्रों की मानें तो फिलहाल प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस कार्यक्रम को मंजूरी नहीं दी है हालांकि तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक आजमगढ़ में पूर्वाचल एक्सप्रेस वे के शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे जहां वे कैंट फ्लाईओवर हादसे के पीडि़तों से मिल सकते हैं। इस दौरान वह पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे और वाराणसी में चल रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा करेंगे। वाराणसी में रात्रि प्रवास के बाद वह अगले दिन बागपत जाएंगे जहां ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण के दौरान ही वह कैराना उपचुनाव को लेकर जनता को अपना संदेश भी दे सकते हैं। ध्यान रहे कि 28 मई को यूपी में कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा का उपचुनाव होना है। इन दोनों में ही भाजपा हर हाल में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहती है।

इंवेस्टर्स समिट का कार्यक्रम भी

पीएम मोदी को यूपी इंवेस्टर्स समिट के दौरान किए गये एमओयू को धरातल पर लाने के लिए शिलान्यास कार्यक्रम में भी हिस्सा लेना है। पहले मई के दूसरे हफ्ते में पीएम के हाथों से शिलान्यास कराने की योजना थी लेकिन इसे कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो सूबे में लगने वाले उद्योगों की संख्या में इजाफा करने को कहा गया है जिसके बाद पीएम को शिलान्यास कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

पूर्वाचल एक्सप्रेस वे

- 340 किमी लंबा होगा पूर्वाचल एक्सप्रेस वे

- 08 पैकेज में होगा एक्सप्रेस वे का निर्माण

- 12 हजार करोड़ रुपये लागत आने का है अनुमान

- 06 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए जमीन खरीद में

- 413 गांवों की जमीन खरीदी गयी एक्सप्रेस वे के लिए

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे

- 135 किमी हिस्सा आएगा यूपी में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे का

- 02 लाख से ज्यादा गाडि़यों का बोझ होगा दिल्ली में कम

- 2005 में इस एक्सप्रेस वे को बनाने का अदालत ने दिया था निर्देश

- 500 दिन के भीतर बनाया गया है यह एक्सप्रेस वे