RANCHI : 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची से देशभर में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने आ रहे हैं। उनके रांची पहुंचने से पहले ही दिल्ली से पूरी टीम उनकी सुरक्षा का जायजा लेने रांची पहुंच चुकी है। गुरुवार को एसपीजी के आईजी आलोक कुमार अपनी टीम के साथ रांची पहुंचे और एयरपोर्ट, सभास्थल प्रभात तारा मैदान में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर सुरक्षा का जायजा लिया। इस अवसर पर आयुष्मान भारत से जुड़े हुए पदाधिकारी, एयरपोर्ट और जिला प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित थे। गौरतलब हो कि आयुष्मान भारत योजना के तहत झारखंड में चिन्हित 57 लाख परिवारों का 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा।

शहर की सुरक्षा बढ़ी

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर रांची पुलिस ने शहर और आसपास के सीमावर्ती इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी है। एंटी क्रइम चेकिंग के लिए शहर में 34 प्वाइंट्स बनाए गए हैं, जहां जवानों की तैनाती कर दी गई है। चेकिंग का समय रात के नौ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक निर्धारित है। जवानों को अलर्ट रहते हुए वाहनों की चेकिंग करने का निर्देश है। इसके लिएं 100 से अधिक जवान लगाए गए हैं। वहीं, क्राइम कंट्रोल के दृष्टिकोण से मोरहाबादी स्थित लालपुर टीओपी को भी एक्टिव कर दिया गया है।

चकाचक हो रहीं सड़कें

प्रधानमंत्री के आने से पहले ही पूरा शहर तैयार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के आने से पहले ही सभी सड़कों की सफ ाई शुरू कर दी गई है। इसके अलावा रांची सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद खुद से मोबाइल मेडिकल वैन व बसों में बेसिक इमरजेंसी मेडिकल किट की व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। नगर निगम मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था करने में जुटा है।

दिल्ली टीम की निगरानी में सुरक्षा

प्रधानमंत्री के दौरा से पहले उनकी एक टीम शहर में पहुंच गयी है। टीम के लोग शहर में कई जगहों पर घूमकर प्रधानमंत्री की सभास्थल सहित पूरी सुरक्षा का जायजा ले रही है। प्रभात तारा मैदान से लेकर एयरपोर्ट पर जितनी भी तैयारियां हो रही हैं वो दिल्ली से आई टीम की देखरेख में ही हो रही है।

50 से अधिक अस्पताल इम्पैनल्ड

आयुष्मान भारत अभियान के तहत रांची के टॉप अस्पतालों ने ईम्पैनल होने के लिए आवेदन दिया है। शहर के मेडिका, आर्किड, सेंटेविटा, मेदांता, गुरुनानक अस्पताल में ईलाज किया जाएगा। अभी तक शहर के 50 अस्पतालों ने इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदन दिया है।

1350 बीमारियों का होगा ईलाज

इस योजना के तहत 1350 तरह की बीमारियों का ईलाज किया जाएगा। इसके तहत जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारियां हैं सभी का इलाज किया जाएगा। इस योजना के तहत जो बड़े अस्पताल हैं जहां हर तरह की सुविधा है वहां लोगों का इलाज हो सकेगा। बड़े अस्पतालों में जांच से लेकर आईसीयू, ओटी हर तरह की सुविधा उपलब्ध रहती है। इन अस्पतालों में बड़ी बीमारियों के इलाज की भी सुविधा उपलब्ध है। हालांकि इस योजना के तहत जितनी बीमारियों को शामिल किया गया है। इससे हर तरह के लोगों का इलाज होगा।

रिम्स में लगी कियोस्क मशीन

प्रधानमंत्री की ओर से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए रिम्स में भी पूरी तैयारी कर ली गई है। रिम्स में कियोस्क लगाया गया है जहां लोगों को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। रिम्स के अपर निदेशक प्रशासन अमित कुमार ने बताया कि सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कियोस्क मशीन भी लग गई है। लोगों को 23 सितंबर को ही गोल्डन कार्ड भी दिया जाएगा।