नेशनल मार्केट में किसानों की उपज पहुंचाएगा एनई रेलवे

VARANASI : पीएम नरेंद्र मोदी व रेलवे के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत उत्तर प्रदेश का दूसरा पेरिशेबल कार्गो सेंटर बनारस में बनकर तैयार हो गया है। रेल मंत्रालय के उपक्रम के तहत भारतीय कंटेनर निगम लिमिटेड की ओर से राजातालाब रेलवे स्टेशन के निकट बनाया गया है। अब उसे पीएम के हाथ से लोकार्पण का इंतजार है। सेंट्रल गवर्नमेंट का प्रयास है कि किसानों को उनके प्रोडक्ट का उचित मूल्य मिले।

किसानों की आय दोगुना करना है लक्ष्य

उनकी इनकम दोगुनी हो। इस प्रयास में इस पेरिशेबल कार्गो सेंटर की नींव रखी गई। पूर्वाचल के आसपास व खासकर वाराणसी के किसानों की दशा सुधारने में यह सेंटर मील का पत्थर साबित होगा। 24 अक्टूबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सेंटर के निर्माण के लिए शिलान्यास किया था। तय वक्त पर कार्य पूरा हुआ और अप्रैल 2018 में करीब 42 करोड़ रुपये की लागत से यह सेंटर बनकर पूरी तरह तैयार है।

संचालन आर्ट टिक रेफ्रिजरेशन प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी करेगी

इस सेंटर का संचालन आर्ट टिक रेफ्रिजरेशन प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी को करना है जो आसपास के किसानों की सब्जियों और फलों को यहां स्टोर करेगा। फिर रेलवे के माध्यम से कम ढुलाई लागत पर देश के अन्य बाजारों में किसानों के प्रोडक्ट को पहुंचाया जाएगा ताकि उन्हें उपज का अधिकतम मूल्य मिल सके। किसानों के उपज को इस सेंटर में फ्रीजिंग कर न्यूनतम लागत पर सप्ताह भर तरोताजा बनाए रखने की भी व्यवस्था है। इसकी क्षमता आठ मीट्रिक टन है। इस सेंटर में आने वाले खरीदारों से किसान खुद भी अपने उपज की मार्केटिंग कर सकते हैं। उन्हें इस कार्य के लिए इस सेंटर में बैठने व स्टाल लगाने के लिए उचित व्यवस्था दी गई है। निश्चित ही इस कार्गो सेंटर के सुचारू रूप से कार्य करने पर बनारस सहित आसपास के किसानों को बहुत लाभ होगा।