- ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर में बनारसी साड़ी, हस्तकला, कालीन और क्रॉकरी का मॉडल देखेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

- मिर्जापुर में सौर ऊर्जा प्लांट का भी कर सकते हैं उद्घाटन

- तैयारियों पर चर्चा के लिए लखनऊ बुलाए गए डीएम

VARANASI

बनारस एक बार फिर विदेशी राजनेता की मेजबानी को तैयार किया जा रहा है। काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैकरों को 12 मार्च को वाराणसी भ्रमण पर ला रहे हैं। मोदी मैकरों को बनारसी कारीगरी तो दिखाएंगे ही, साथ ही वह उन्हें आरती और नौका विहार भी कराएंगे। तैयारियों पर चर्चा के लिए रविवार को डीएम योगेश्वर राम मिश्र को लखनऊ बुलाया गया है।

एक दिन का हो सकता है कार्यक्रम

अब तक की जा रही तैयारियों के मुताबिक पूरा कार्यक्रम एक दिन का हो सकता है। इसमें मिर्जापुर में 75 सौ मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन भी प्रस्तावित है। इसके बाद वाराणसी के लालपुर में मोदी मैकरों को बनारसी साड़ी, हस्तकला, कालीन और क्रॉकरी के काम का नमूना दिखाएंगे। इसके बाद इनके अस्सी घाट दर्शन और यहां से नौका विहार का कार्यक्रम है। नौका विहार और गंगा किनारे ब्रिज रमा पैलेस में लंच के बाद दोनों नेता खिड़कियां घाट तक स्टीमर से जाएंगे। यहां से मैकरों नदेसर पैलेस के लिए रवाना होंगे तो मोदी स्टीमर से अस्सी घाट आएंगे। यहां से वह डीरेका गेस्ट हाउस चले जाएंगे।

शहर में तैयार होंगे तीन हेलीपैड

वीआईपी आगमन की तैयारियों में शहर में तीन हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। यह हेलीपैड बीएचयू, बड़ा लालपुर और डीरेका में बनवाए जाने हैं। वीआईपी मेहमानों के लिए वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टरों को ड्यूटी पर लगाया गया है। हालांकि कंटीजेंसी प्लान के तौर पर सड़क मार्ग पर भी पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद रखी जाएगी।

स्विस कॉटेज और जैमर की सुरक्षा

वीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी कार्यक्रम स्थलों पर जैमर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी को हर जगह स्विस कॉटेज बनाने के भी आदेश दिए गए हैं। पर्यटन विभाग की तरफ से अस्सी घाट पर 10 और 11 मार्च को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। पर्यटन विभाग को कहा गया है कि कार्यक्रम को वह 12 मार्च तक बढ़ा लें ताकि वीआईपी मेहमान भी इसका लुत्फ उठा सकें। शीतला घाट से होटल ब्रिज रमा पैलेस तक जाने के लिए विशेष सीढि़या भी लगाइर्1 जाएंगी।

यह है 12 मार्च का प्रस्तावित कार्यक्रम

- बाबतपुर से हेलीकॉप्टर से बड़ा लालपुर आगमन

- ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर में आधे घंटे का भ्रमण और निरीक्षण

- यहां से बीएचयू हेलीपैड प्रस्थान

- बीएचयू से सड़क मार्ग से अस्सी घाट

- अस्सी घाट से स्टीमर के जरिए शीतला घाट

- होटल ब्रिज रमा पैलेस में लंच का कार्यक्रम

- शीतला घाट से स्टीमर खिड़किया घाट

- खिड़किया घाट से सड़क मार्ग से मैकरों जाएंगे नदेसर पैलेस

- खिड़किया घाट से स्टीमर से अस्सी आएंगे मोदी, यहां से सड़क मार्ग से डीरेका गेस्ट हाउस