पीएम के वाराणसी दौरे पर सेना के तीनों अंगों के अलावा पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स भी थी तैनात

VARANASI

पीएम नरेन्द्र मोदी लगभग तीन घंटे काशी में रहे। उनकी सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए सेना के जवानों को भी लगाया गया था। सेना के तीनों अंगों के जवानों को रविवार को ही तैनात कर दिया गया था। चूंकि पीएम को इस बार जल-थल और वायु तीनों जगहों पर जाना था इसलिए उनकी सुरक्षा में सेना के तीनों अंगों को लगाया गया था।

राल्हूपुर में नौसेना थी मुस्तैद

रामनगर के राल्हूपुर में पीएम मोदी ने जब बंदरगाह को राष्ट्र को समर्पित किया तो एसपीजी और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के अलावा नौ सेना के जवान पूरी तरह मुस्तैद रहे। पानी के अंदर मिसाइल का पता लगाने के साथ ही उसे ब्लास्ट करने वाले अत्याधुनिक इंतजामों के साथ नौ सेना की टीम पानी के अंदर और बाहर तैनात रही। साथ ही एनडीआरएफ और पीएसी के जवान गंगा में चक्रमण कर रहे थे। पीएम के आगमन से एक घंटा पहले राल्हूपुर में बंदरगाह के दो किलोमीटर दायरे में नौकायन को रोक दिया गया था। पीएम ने इस बार वाराणसी दौरा अधिकतर वायु मार्ग से किया इसके लिए वायु सेना के जवानों की भी विशेष तैयारी रही।

स्नाइपर्स भी थे तैनात

एयरपोर्ट से बंदरगाह तक सेना के तीन और विमान पीएम की सुरक्षा के लिए साथ थे। उधर पीएम के सभास्थल पर सेना के स्पेशल कमांडोज की तैनाती की गयी थी। सभास्थल के आसपास के मकानों में सेना के स्पेशल स्नाइपर्स अपने स्थान पर मुस्तैद रहे। एसपीजी के जवान तो लगातार पीएम के हर कार्यक्रम स्थल पर कड़ी नजर रखे हुई थी। इसके अलावा यूपी पुलिस के छह हजार जवानों को पीएम की सुरक्षा में लगाया गया था।