बनारस के विकास पर PMO की सीधी नजर

-कमिश्नर ने बैठक में कसे मातहतों के पेंच, डेली भेजी जा रही है पीएमओ को विकास कार्यो की रिपोर्ट

-दो नये फ्लाईओवर्स का दो दिन में सर्वे कर डीपीआर बनाने के निर्देश

VARANASI

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में सीएम योगी के साथ पीएम की भी सीधी नजर है। यही वजह है कि अब कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण विकास एवं निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा रिपोर्ट डेली पीएमओ को भेज रहे हैं। इन रिपोर्टो में से कुछ के सही रूप में न मिलने पर नाराज हुए कमिश्नर ने नगर निगम, पर्यटन एवं एनएचआई के अफसरों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने साफ किया कि डीएम व संयुक्त विकास आयुक्त को उनके ईमेल पर डेली दिन में क्ख् बजे तक अपनी रिपोर्ट उपलब्ध करा देनी है। क्योंकि समीक्षा के बाद मुझे सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट उपलब्ध करानी है।

बैठक में दिए निर्देश

कमिश्नर मंडलीय सभागार में रविवार को विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सेतु निगम के अधिकारियों को सामने घाट व बलुआ घाट पुल के साथ ही मंडुआडीह फ्लाईओवर का निर्माण फ्0 जून तक पूरा कराए जाने की हिदायत दी। साथ ही चौकाघाट- लहरतारा फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को मार्च ख्0क्8 तक पूरा कराए जाने पर जोर दिया।

कमिश्नर ने नगर निगम के अधिकारी को नमामि गंगा एवं हृदय योजना के अंतर्गत कराए जा रहे सभी कार्यो को गुणवत्ता संग निर्धारित समय में पूरा कराने को कहा। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अफसरों को कहा कि भगवानपुर, गोइठहा दीनापुर व रमना में निर्माणाधीन सीवरेज प्लांट को समय से पूरा कराएं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि पंचक्रोशी मार्ग का तत्काल मरम्मत कराया जाए। इसके साथ ही पांचों पड़ाव पर यात्रियों के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले शौचालय, पेयजल आदि प्रस्तावित कार्यो को गुणवत्ता के साथ तय समय में पूर्ण कराया जाए।

कैंप लगाकर बांटेंगे मुआवजा

कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने एनएच की सुल्तानपुर-आजमगढ़-गोरखपुर- औरंगाबाद आदि मार्गो के फोरलेन व व सुंदरीकराण कार्य, बाबतपुर एयरपोर्ट से कचहरी तक मार्ग का चौड़ीकरण सहित वाराणसी रिंग रोड फेज-क् एवं ख् में मुआवजा वितरण की राशि विशेष कैंप लगाकर किए जाने का निर्देश दिया।

दो दिन में पूरा करों नये फ्लाईओवर्स का सर्वे

कमिश्नर ने शिवपुर-अतुलानंद से फुलवरिया होते हुए लहरतारा-मंडुआडीह-डीएलडब्ल्यू-नरिया व नदेसर -तेलियाबाग-सिगरा-रथयात्रा-भेलूपुर-रवींद्रपुरी तक लगभग क्ख् किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर निर्माण की समीक्षा की। डीपीआर के बाबत सेतु निगम एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से प्रगति की जानकारी ली। अफसरों ने बताया कि शिवपुर-अतुलानंद से नरिया तक फ्लाईओवर का सर्वे कर लिया गया है। नदेसर से रवींद्रपुरी तक फ्लाईओवर का सर्वे शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक-दो दिन के अंदर सर्वे पूर्ण करें तथा डीपीआर बनाए जाने के दौरान निर्मित होने वाले इन फ्लाईओवर के पायलिंग डाया के लगने वाले स्थान के नीचे सीवर एवं पेयजल पाइप लाइन ज्यादा प्रभावित न होने पाए इसका ध्यान रखा जाए। इसके अलावा मकानों को ध्यान में रखकर डिजाइन तैयार की जाए।