- पुलिस लाइन में समारोह के दौरान डीजीपी ने ली परेड की सलामी

LUCKNOW: प्रदेश में नया डीजीपी कौन होगा इसकी कशमकश देर रात तक जारी रही। कई नामों की अफवाह अलग अलग तरह से फैलती रही। कभी जगमोहन यादव को और कभी सूर्य कुमार शुक्ला को डीजी बनाये जाने की अफवाह फैलती रही। देर शाम वीके गुप्ता को प्रदेश का नया डीजीपी बनाये जाने की खबर भी आयी लेकिन मुहर उस पर भी नहीं लग सकी।

रैतिक परेड में भी यही चर्चा, कौन होगा नया डीजीपी

पुलिस महकमे की यह परम्परा रही है कि कोई भी डीजी जब डीजीपी के पद से रिटायर होता है तो उसे परेड की सलामी दी जाती है जिसे रैतिक परेड कहा जाता है। यहां डीजीपी आनंदलाल बनर्जी ने परेड की सलामी ली। लेकिन यहां आये लोग सिर्फ और सिर्फ यही चर्चा कर रहे थे कि अगला डीजी कौन होगा?

बॉडी लैंग्वेज से लगाया जा रहा था अंदाजा

डीजीपी बनने की रेस में शामिल तमाम डीजीपी आपस में एक दूसरे से तफरीह करते नजर आये। वहीं जूनियर आफिसर उन अधिकारियों की बॉडी लैग्वेज से अंदाजा लगाने की कोशिश कर रहा था कि आखिर डीजीपी बनने का आर्शीवाद किसको मिला है। एक एडीजी जो परेड के कुछ ही घंटे के बाद डीजी के पद पर प्रमोट हो गये, जब पुलिस लाइन के परेड ग्राउण्ड पहुंचे तो उनकी खुशी छिपाए नहीं छिप रही थी उनके ठहाकों की आवाज फिजा में गूंज रही थी। वहीं रेस में शामिल एक और डीजी खुद को खुश दिखाने और मन ही मन मुस्कुराने की कोशिश कर रहे थे। आर्शीवाद किसी को मिला भी था या नहीं।

एक दिन पहले ही हो गयी डीपीसी

डीजी और एडीजी के पद पर प्रमोशन के लिए डीपीसी जनवरी में ड्यू थी। लेकिन यह एक दिन पहले ही हो गयी। पांच एडीजी को डीजी के पद पर प्रमोट कर दिया गया। इसमें सूर्य कुमार शुक्ला, आरआर भटनागर, गोपाल गुप्ता, आरएन सिंह और जगमोहन यादव का नाम शामिल था। वहीं लखनऊ के आईजी समेत 9 आईपीएस अफसरों को आईजी से एडीजी की पोस्ट पर प्रमोट कर दिया गया। इसमें आईजी लखनऊ सुभाष चंद्रा के अलावा तनुजा श्रीवास्तव, सतीश माथुर, तिलोतमा वर्मा, दलजीत चौधरी वीके मौर्या, एके सावत, संजय तरडे, मनमोहन बसाल का नाम शामिल है।