- सीनियर पुलिस अफसरों को अनुशासन का पढ़ाया पाठ

LUCKNOW: मंगलवार को प्रदेश के डीजीपी अरुण कुमार गुप्ता ने जोनल आईजी के साथ मीटिंग की। सभी जोन से आये अधिकारियों को डीजीपी ने निर्देश दिया कि पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों में अनुशासन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने ऐसे अधिकारियों का टर्न ओवर बेहतर करने का भी निर्देश दिया है। डीजीपी ने कहा कि नियमित रूप से परेड व अर्दली रूम किया जाये। उन्होंने ट्रांसफर आदेशों को तत्काल अनुपालन हो, उन्होंने कहा कि उत्तरदायित्व और जवाबदेही प्रत्येक स्तर पर सुनिश्चित की जाये।

बढ़ाई जाए विजिबिल्टी

डीजीपी ने कहा कि पुलिस पर लोगों का विश्वास कायम हो इसके लिए पुलिस की विजिबिलिटी बढ़ाये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैन पावर की आडिट नियमित किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से सिपाही बीट में जायें। उन्होंने पुलिस के रिस्पॉन्स टाइम में सुधार किये जाने की भी जरूरत बताया।

ट्रैफिक है बड़ी प्रॉब्लम

डीजीपी ने ट्रैफिक सिस्टम के सुधार के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक से सबसे अधिक जनजीवन प्रभावित होता है। ऐसे में ट्रैफिक को स्मूथ बनाये जाने की जरूरत है। डीजीपी ने दंगा नियंत्रण योजना अद्यावधिक किये जाने की जरूरत पर बल दिया।

हर हाल में किरायेदार और नौकरों का सत्यापन

डीजीपी ने कहा कि किरायेदारों और नौकरों का वेरिफिकेशन हर हाल में किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन हर हाल में कराया जाए। उन्होंने स्कूल, कालेज के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगवाये जाने, आपरेशन स्माईल पूर्ण प्रभावी रूप से लागू किये जाने, भूमि विवाद निस्तारण के लिए श्रावस्ती मॉडल को प्रभावी रूप से लागू किया जाने की जरूरत पर जोर दिया।

और ड्रोन खरीदने के निर्देश

अरुण कुमार गुप्ता ने ड्रोन कैमरे की उपयोगिता को देखते हुए और ड्रोन कैमरे खरीदने के निर्देश अधिकारियों को दिये। एक ड्रोन कैमरे की कीमत फ्0 लाख से अधिक है। जबकि क्वाड काप्टर की कीमत दो से तीन लाख रुपये बतायी जा रही है। इस मौके पर डीजीपी के अलावा प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देवाशीष पण्डा, एडीजी क्राइम एचसी अवस्थी, एडीजी लॉ एण्ड आर्डर मुकुल गोयल, एडीजी ट्रैफिक अनिल कुमार अग्रवाल, एडीजी कार्मिक भावेश कुमार सिंह, एडीजी टेक्निकल आरके विश्वकर्मा और सभी जोन के आईजी मौजूद थे।