RANCHI : 22 सितंबर को मुहर्रम का मुख्य जुलूस निकाला जाएगा। ऐसे में इस पर्व के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। एक ओर लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने के लिए जहां बड़े पैमाने पर मजिस्ट्रेट समेत जवानों को तैनाती के साथ पेट्रोलिंग टीम को मूवमेंट तेज करने को कहा गया है, वहीं सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। गुरुवार को डीसी डीसी रायमहिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने सोशल साइट्स पर एक्टिव लोगों से अपील की है कि पर्व को शांति और सौहार्द के साथ मनाए जाने में सहयोग करें।

शरारती तत्वों की दें जानकारी

डीसी और एसएसपी ने कहा कि मुहर्रम के शांति पूर्ण एवं सौहा‌र्द्र पूर्ण आयोजन के लिए जरूरी है कि सभी समुदाय के लोग एकजुट रहें। शरारती तत्वों पर नजर रखें और किसी भी तरह के अफवाह की स्थिति में अविलंब नजदीकी थाना एवं जिला प्रशासन को सूचित करें। सभी मुहल्ले में सभी समुदायों के सक्रिय नौजवानों की टीम को निगरानी का जिम्मा दिया जाए। शांति समिति के सदस्य पर्व की समाप्ति तक प्रतिदिन अपने मुहल्ले के चौक -चौराहे के साथ साथ सभी धार्मिक स्थलों की निगरानी करें।

जुलूस के लिए रुट तय

मुहर्रम जुलूस के लिए मार्ग का पूर्व निर्धारण होना अनिवार्य है और मार्ग की पूर्व सूचना भी प्रशासन को देना अनिवार्य होगा। बगैर अनुमति कोई जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-मजिस्ट्रेट-जवानों की तैनाती

मुहर्रम 21 और 22 सितंबर को मनाया जाना है.मुहर्रम शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में 186 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष के अलावा मेन रोड और डोरंडा में दो उपनियंत्रण कक्ष होंगे, जहां पांच-पांच पुलिस पदाधिकारियों की विशेष प्रतिनियुक्ति होगी।

-एंबुलेंस से लेकर फायर बिग्रेड तक तैयार

किसी भी अनहोनी से निबटने के लिए वायरलेस,एंबुलेंस, अग्निशामक यंत्र की समुचित व्यवस्था का आदेश दिया गया है। रैप, रैफ, जैप, एसएसबी और जिला पुलिस के जवान गुरुवार से ही तैनात कर दिए घए हैं।

बंद रहेंगी शराब की सभी दुकानें

मुहर्रम को लेकर शराब की सभी दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा अवैध रूप से शराब बेचने वालों के विरुद्ध सघन छापामारी अभियान चलाया जा रहा है।