- डीएम ने सभी विभागों को दिए आदेश, कहा व्यवस्था में कोई कमी न हो

- शराब की दुकानों को दो दिनों तक बंद रहने के आदेश

बरेली --

होली और लोकसभा चुनाव दोनों के एक साथ होने से प्रशासन की टेंशन बढ़ गई है. आचार संहिता लगने से एक तरफ जहां धारा 144 लागू हो चुकी है. वहीं दूसरी ओर होली का हुड़दंग भी होगा. ऐसे में आचार संहिता का पालन कराना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा. इसे लेकर फ्राइडे को जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर सभी अधिकारियों को चुनाव और होली दोनों को शांति पूर्वक निपटाने के लिए सख्त निर्देश दिए.

खुले तारों को करें कवर

डीएम ने कहा कि मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी तीन दिन के अंदर शांति कमेटी की बैठक करे लें. होली के जुलूसों के रास्तों को अच्छे से चेक कर ले. साथ ही संवेदनशील इलाकों पर पुलिस ड्यूटी, रूफ टॉप ड्यूटी लगायी जाएगी. जुलूस निकलने वाले रास्तों पर खुले ट्रांसफार्मरों को कवर्ड कराने तथा ढीले तारों को खिंचवाने के निर्देश बिजली विभाग के अधिकारियों को दिये. साथ ही कहा कि शहर में जिस जगह भी खुली वायरिंग है, उसको भी कवर्ड किया जाये.

मस्जिद की दीवार पर रंग पड़े तो तुरंत रंग करे

बैठक में डीएम ने नगर निगम को साफ सफाई, सड़क के गड्डों को भरवाने, चूने का छिड़काव, स्ट्रीट लाइट और जलापूर्ति की व्यवस्था दुरुस्त रखने को कहा है. साथ ही कहा कि जिस रास्ते से होली का जुलूस निकलेगा वहां बल्लियां लगाकर बेरिकेडिंग करायी जाये. साथ ही आदेश दिए है कि मस्जिदों के पास जुलूस गुजरने पर यदि मस्जिदों की दीवारों पर रंग पड़ जाए तो नगर निगम को तुरंत उसे चूने से पुतवाना होगा.

कहीं छतों पर पत्थर तो नहीं

पुलिस विभाग को आदेश दिया कि शहर में संवेदनशील इलाकों पर अच्छे से सर्च कर ले कि कहीं छतों या घरों में लोगों ने ईट, पत्थर तो इकट्ठे नहीं किए हुए हैं या फिर किसी ने हंगामे के कोई इंतजाम तो नहीं किए हुए हैं. साथ ही उन्होने कहा कि जुलूस के रास्तों में पड़ने वाले सभी हाईडेन्ट प्वांइट को भी चेक किया जाए. और रास्ते में पड़ने वाले संस्थान, स्कूल, से संबध स्थापित किया जाये ताकि जरूरत पड़ने पर उन संस्थानों से भी पानी की आपूर्ति करायी जा सके. साथ ही कहा कि दंगा नियंत्रण उपकरणों को दुरुस्त करा लिया जाये.

20 और 21 को शराब की दुकानें बंद

डीएम ने बैठक में कहा कि 20 और 21 मार्च की होली है. होली के दोनों दिन जिले में शराब की सभी दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी.

डॉक्टर्स एम्बुलेंस रहे सर्तक

डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये गये कि जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी के सभी डाक्टर्स और एम्बुलेंस को सतर्क रहने के लिए भी निर्देश दिए गए है. बैठक में एसएसपी के मुनिराज, एडीएम ई, एडीएम सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.