आठ सेक्टरों में बांट दिया गया
Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 सोमवार और मंगलवार को होगी। 41 हजार से ज्यादा पदों पर आयोजित इस परीक्षा में सिर्फ गोरखपुर जोन के करीब 90 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। दो दिनों की चार पालियों में आयोजित इस परीक्षा के लिए शहर में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां रविवार शाम ही परीक्षा की तैयारियां पूरी करा ली गई। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ही शहर को आठ सेक्टरों में बांट दिया गया है। इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। वहीं, परीक्षा का नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा को बनाया गया है।

दो पालियों में हाेगी परीक्षा
परीक्षा का समय पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में अपराहन तीन बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित की गई है। वहीं, प्रत्येक सेंटर पर सुरक्षा के लिहाज से तीन एक सब इंस्पेक्टर, तीन कांस्टेबल और एक महिला कांस्टेबल तैनात किया गया है। वहीं, सीओ रैंक के अधिकरियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के रुप में नियुक्त किया गया है। जो अपने-अपने सेक्टरों के सेंटर्स पर लगातार नजर बनाए रखेंगे। वहीं, किसी तरह की असुविधा के लिए हेल्पडेस्क की स्थापना भी की गई है।

परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। ताकि पूरी पारदर्शिता के साथ परीक्षा आयोजित की जा सके। नोडल अधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर जमे रहेंगे.
शलभ माथुर, एसएसपी

इन बातों का रखें ध्यान
1- बिना फोटो वाले प्रवेश-पत्र पर परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। इसलिए फोटो लगा प्रवेश पत्र लेकर ही परीक्षा केंद्र में जाएं।

2- पहचान पत्र के रूप में ई आधार कार्ड मान्य नहीं है।

3- परीक्षा केंद्र में न ले जाएं ये सामग्री- फूल लगे कपड़े या बड़े बटन के कोट जैसे कपड़े न पहनकर जाएं। अपने साथ परीक्षा केंद्र में मोबाइल, इयरफोन आदि प्रकार की डिजिटल डिवाइस के साथ प्रवेश करना वर्जित है। अभ्यर्थियों को हाई हील की सैंडल या जूतों के साथ परीक्षा केंद्र में नहीं बैठने दिया जाएगा।

4- पानी की बोतल और खाने योग्य कोई भी वस्तु परीक्षा कक्ष में नहीं ले जाने दी जाएगी।

5- अभ्यर्थियों को केवल काले या नीले रंग के बाल प्वाइंट पेन का निर्देश है। पेंसिल, जेल पेन स्याही या स्केच पेन का उपयोग पूर्णत: वर्जित है। ऐसे में आपको सिर्फ काला या नीले रंग का बाल प्वाइंट पेन ही ले जाना है।

7- नकल रोकने के लिए 24 प्रकार की ओएमआर शीट

पहली बार ओएमआर शीट 24 सीरीज की होगी। यदि एक कमरे में 24 परीक्षार्थी बैठे तो किसी भी ओएमआर शीट के प्रश्न क्रमानुसार मैच नहीं कर पाएंगे। भर्ती बोर्ड ने ऐसा कदम नकल रोकने और भर्ती को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से लिया है।

8- अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 2 घंटे पूर्व पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है।