-इस बार पुलिस विभाग के अधिकारी भी स्वच्छता को लेकर करेंगे मॉनीटरिंग

-जरूरत समझने पर वे लगा सकेंगे जुर्माना, मेला प्रशासन करेगा वसूली

PRAYAGRAJ: गंदगी फैलाने की आदत कुंभ मेला एरिया में महंगी पड़ेगी। जिस भी दुकान के आसपास गंदगी मिलेगी उस दुकानदार पर जुर्माना लगेगा। यह जुर्माना मेला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी वसूलेंगे। पुलिस विभाग के अधिकारी सिर्फ वॉच करने और जुर्माना लगाने का काम करेंगे। स्नान घाट पर भी यह व्यवस्था लागू होगी। स्नान के बाद गंगा-यमुना में फूल या कपड़ा फेंकने वालों को भी इस कार्रवाई सामना करना पड़ेगा। घाट से लेकर मुख्य चौराहों पर भी मेला को स्वच्छ बनाए रखने के अपील से संबंधित होर्डिग लगाई जाएंगी।

दुकानदारों पर होगी नजर

कुंभ मेला में इस बार स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। मेला के दौरान सफाई कर्मचारी तो लगाए ही जाएंगे। स्वच्छता की मॉनीटरिंग का काम पुलिस विभाग के अधिकारी करेंगे। मेला में नाश्ते की दुकानों के आसपास और स्नान घाटों पर भी स्वच्छता के निर्देश से संबंधित होर्डिग लगाई जाएगी। इस पर मेला को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग की अपील और गंदगी फैलाने पर जुर्माने की प्रक्रिया भी अंकित होगी। शासन से भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि पुलिस अधिकारी दुकानदारों की सेफ्टी के साथ उनके द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी को भी वॉच करें। गंदगी फैलाने वाले दुकानदार के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई करते हुए सूचना मेला प्रशासन को भेजेंगे। भेजी गई सूचना को संज्ञान में लेते हुए मेला प्रशासन निर्धारित मानक के अनुसार जुर्माने की रकम वसूल करेंगे।

बॉक्स

सामाजिक संस्थाएं भी करेंगी वाच

मेला में इस बार सामाजिक संस्थाएं भी काम करेंगी। संस्था के लोगों के कार्य निर्धारित किए जाएंगे। इनके जिम्मे आने वाले श्रद्धालुओं को सही रास्ता दिखाने व उनकी समस्याओं मदद के कार्य होंगे। इसके साथ ही वे स्वच्छता पर भी नजर रखेंगे। गंदगी फैलाने वालों की खबर वे पुलिस या मेला प्रशासन को देंगे। इनकी सूचना पर संबंधित अधिकारी फौरन एक्शन भी लेंगे।

बॉक्स

वॉट्सएप पर सेंड करेंगे फोटो

-जुर्माना लगाने से पहले दुकानदारों की मोबाइल कैमरे से पुलिस अधिकारी फोटो खीचेंगे।

-फोटो में दुकान और आसपास फैले कुल्हड़ अथवा दोना पत्तल की तस्वीर दिखाई देनी चाहिए

-इस तस्वीर को वे कुंभ मेला प्रशासन के वॉट्सएप पर सेंड करते हुए कार्रवाई की जानकारी देंगे

-खबर मिलते ही कुंभ मेला प्रशासन या संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे

वर्जन

मेला को सकुशल व स्वच्छ रूप से संपन्न कराए जाने की पूरी योजना है। गंदगी फैलाने वालों पर नजर रखने के लिए निर्देश आए हैं। मेला शुरू होने के बाद इस पर अमल किया जाएगा।

-नीरज कुमार पांडेय, एएसपी स्थापना कुंभ