-'ई-संवाद' कार्यक्रम में डीजीपी ओपी सिंह ने महिलाओं की समस्याओं पर मातहतों से तलब की कार्रवाई रिपोर्ट

- एक घंटे के संवाद में पुलिसिया ढिलाई की शिकायतें ज्यादा

516 कुल ट्वीट

322 लोगों ने किया प्रतिभाग

51 परसेंट हुए रीट्वीट

34.34 लाख इंप्रेशन

81.8 परसेंट पाजिटिव प्रतिक्रया

LUCKNOW :

'तीन महीने बीत गए, बेटी डॉ। स्वाति राठौर के ऑपरेशन में लापरवाही बरतने वाले डॉ। अनिरुद्ध सिंह को पुलिस अरेस्ट नहीं कर रही। क्या आप इस मामले में मेरी मदद करेंगे?' कानपुर निवासी मुन्नी देवी ने ट्वीट कर यह गुहार लगाई डीजीपी के ई-संवाद कार्यक्रम के दौरान। डीजीपी ओपी सिंह ने तुरंत इस पर एसएसपी कानपुर को जांच कर कार्रवाई रिपोर्ट तलब की। इसी तरह कई अन्य महिलाओं ने भी डीजीपी से अपनी समस्याएं साझा कीं, कुछ ऐसी ही समस्याएं और उन पर डीजीपी का जवाब-

मॉर्निग शिफ्ट में नहीं दिखते पुलिसकर्मी

श्रुति गौर ने ट्वीट किया कि वे राजधानी के चिनहट इलाके में स्थित मटियारी से मॉर्निग शिफ्ट के लिये सुबह 6 बजे निकलती हैं लेकिन, वहां एक भी पुलिसकर्मी नहीं दिखता। अगर कुछ गलत होगा तो जिम्मेदार कौन?

डीजीपी: किसी भी आकस्मिक स्थिति में यूपी 100 को कॉल करें।

रेप आरोपी की अरेस्टिंग नहीं हो रही

जौनपुर निवासी युवती ने ट्वीट किया कि उसने श्रेयांश उपाध्याय नामक युवक के खिलाफ रेप की एफआईआर कराई थी। लेकिन, अब तक पुलिस ने उसे अरेस्ट नहीं किया। जबकि, उलटे उसने मेरे पिता के खिलाफ एक फर्जी केस फाइल करा दिया है और केस वापस लेने को लेकर ब्लैकमेल कर रहा है।

डीजीपी: एसएसपी जौनपुर कार्रवाई कर रिपोर्ट भेजें।

थानों में महिला शौचालय क्यों नहीं?

धनंजय पांडेय ने ट्वीट किया कि क्या महिला पुलिसकर्मियों के लिये थानों पर उनकी अस्मिता को ध्यान में रखकर अलग शौचालय व रहन-सहन के लिये उचित प्रबंध किया गया है? यदि नहीं तो आगामी भविष्य के लिये क्या कदम उठाये जा रहे हैं?

डीजीपी: यूपी पुलिस इस ओर प्रयत्‍‌नशील है।

भाजपा नेताओं के दबाव में पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

अनिल तिवारी ने ट्वीट कर बताया कि सीतापुर के भाजपा जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता व भाजपा विधायक राकेश राठौर के चार गुर्गो पर दो बहनों की दुकान पर कब्जा करने का आरोप है। सत्ता पक्ष के दबाव के चलते कार्रवाई नहीं हो पा रही है। पिता की मौत के बाद दोनों बहने इसी दुकान के जरिए अपनी आजीविका चला रही हैं। आरोपी कई बार जान से मारने की धमकी दे चुके हैं। जिलाधिकारी और एसपी से चार महीनों से लगा रही हैं न्याय की गुहार।

डीजीपी: एसपी सीतापुर, तुरंत कार्रवाई करें और मुझे अपडेट करें।

अजब-गजब समस्याएं

ई-संवाद का विषय महिला केंद्रित होने के बावजूद लोगों ने इससे इतर अजब-गजब समस्याएं भी ट्वीट कीं। विवेक राय आशीष ने ट्वीट किया कि सर, पासपोर्ट वैरीफिकेशन और थानों पर लोगों से जरूरत से ज्यादा पैसा वसूला जा रहा है। विरोध करने वालों का पासपोर्ट रोक दिया जाता है। इसमें आपकी क्या नीति है?। इसी तरह राहुल राज ने ट्वीट कर डीजीपी से पूछा कि उन्होंने पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती के लिये फॉर्म भरा है। उनके हाथ में टैटू गुदा है, कहीं इसकी वजह से भर्ती में कोई दिक्कत तो नहीं होगी।

अन्य सवाल और उनके जवाब

गौरव: सर, वूमेन पावर लाइन 1090 को ट्विटर पर कब लाया जाएगा?

डीजीपी: हम इसकी समीक्षा करेंगे।

आशीष: सर, लखनऊ पुलिस लाइंस में महिला पुलिसकर्मी व उनके परिवार बेहद जर्जर मकानों में रहते हैं। कृपया भ्रमण कर जायजा लेकर उचित कार्यवाही करें।

डीजीपी: पुलिस लाइंस का मैं जल्द भ्रमण करूंगा।

बुशरा कुरैशी: आज भी कई मुस्लिम इलाकों में महिलाएं शिक्षित न होने की वजह से घरेलू हिंसा सहन करती हैं। उन्हें कानून की जानकारी नहीं है। ऐसा उपाय नहीं, जिससे उन्हें कानून की जानकारी हो।

डीजीपी: घरेलू हिंसा रोकने के लिये जागरूकता फैलाने की जरूरत है। हम प्रयास कर रहे हैं।