-पुलिस भर्ती परीक्षा में तीन सॉल्वर पकड़े गए, साथी फरार

-प्रयागो स्कूल में मोबाइल, डिवाइस व ईयरफोन लेकर पहुंचा था

BAREILLY: पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन मंडे को अलग-अलग परीक्षा सेंटर्स से तीन मुन्नाभाई पकड़े गए। दो मुन्नाभाई को फोटो व आधार कार्ड मिलान के दौरान पकड़ा गया, लेकिन तीसरे को स्पेशल डिवाइस के साथ पकड़ा गया। प्रयागो इंटर कॉलेज में कक्ष निरीक्षक ने जब सॉल्वर को डिवाइस के साथ पकड़ा तो वह बचने के लिए छत पर चढ़कर नीचे कूद गया। उसके दोनों पैरों में चोट लगी है। पुलिस पूछताछ में उसके तीन साथियों का खुलासा किया है, जो सेंटर के बाहर ही ब्लैक कलर की कार में थे और शोर होने पर मौके से भाग गए। पुलिस तीनों केस में एफआईआर दर्ज कर जांच में जुट गई है।

संदिग्ध लगा तो ली तलाशी
एसपी सिटी अभिनंदन सिंह व एसपी क्राइम रमेश कुमार भारतीय ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि प्रयागो इंटर कॉलेज रवींद्र नगर सुभाषनगर में पहली पाली में रूम नंबर 23 में कक्ष निरीक्षक कविता शर्मा और एक अन्य टीचर की ड्यूटी थी। कक्ष निरीक्षक को एक अभ्यर्थी की एक्टिविटी संदिग्ध दिखी तो उसकी तलाशी ली गई। तलाशी में उसके पास से मोबाइल बरामद हुआ। जैसे ही कक्ष निरीक्षक ने वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को बुलाया कि तभी युवक खुद को छुड़ाकर छत पर चढ़ गया और दूसरी मंजिल से नीचे दूसरी छत पर कूद गया। उसने नीचे कूदने की कोशिश की लेकिन पैरों में चोट लगने के चलते उसे पुलिस ने पकड़ लिया। जिसके बाद क्राइम ब्रांच ने उससे पूछताछ की।

पूछताछ में मिली जानकारी
पुलिस पूछताछ में उसने अपना नाम मनोज पुत्र प्रेम सिंह निवासी रवाना-रवानी, थाना पुण्डरी कैंथल हरियाणा बताया। वह संभल जिले के असमोली कस्बा निवासी अभ्यर्थी मनु कुमार पुत्र नरेंद्र ंिसंह की जगह पर परीक्षा देने आया था। उसने 12वीं की पढ़ाई की और उसके पिता खेती करते हैं। जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से मोबाइल, जीपीएस डिवाइस विद सिम, एक ब्लूटूथ और एक माइक्रो ईयरफोन मिला।

होटल में मिले थे सभी सॉल्वर
पूछताछ में मनोज ने बताया कि वह गंगा ठहेड़ी पोपरा करनाल हरियाणा निवासी रवि पुत्र सूबे सिंह के संपर्क में आया था। वह रवि के साथ ही सेंटर पर आया था। रवि ने गैंग लीडर मुरादाबाद निवासी संदीप के जरिए संपर्क किया था। संदीप और रवि के गांव का निवासी बिट्टू पुत्र नफे सिंह दो दिन पहले ही बरेली आ गए थे। यहां पर उन्होंने पीलीभीत स्थित होटल में रूम ले रखा था। वह भी रात में करीब 3 बजे पहुंचा था। यहीं पर उसे डिवाइस दी गई थी।

फोटो मिलान में पकड़ा सॉल्वर
वहीं सेकेंड पाली में चेकिंग के दौरान इज्जतनगर के पीलीभीत रोड स्थित मखानी इंटर कॉलेज और सीबीगंज के उत्कर्ष इंटर कॉलेज में भी सॉल्वर पकड़े गए हैं। मखानी इंटर कॉलेज में दफ्तरा बिसौली बदायूं निवासी अभ्यर्थी सवेंद्र यादव की जगह पर नौहटा, रोहताश बिहार निवासी सूर्यवली शाह पुत्र रामविलास शाह परीक्षा देने पहुंचा था। फोटो मिलान के दौरान वह पकड़ा गया। उसने 20 हजार रुपए में अपने गांव के अमित के जरिए 20 हजार में सौदा तय होने के बारे में बताया है। वह पहले भी कई लोगों के स्थान पर बैठकर परीक्षाएं दे चुका है। सर्वेद्र यादव, उसे सेंटर के बाहर मिला था।

उत्कर्ष इंटर कॉलेज में एक को पकड़ा
इसके अलावा उत्कर्ष इंटर कॉलेज में जसवाल अलीगढ़ निवासी कौशल को पकड़ा गया है। वह बुलंदशहर के कपिल चौधरी के स्थान पर परीक्षा देने आया था। उसे आधार कार्ड में फोटो मिलान के दौरान पकड़ा है। उसने 80 हजार में सौदा तय होने की बात बताई है। उसे 20 हजार एडवांस मिले थे और कपिल उसे सेंटर के बाहर भी मिला था। उसके पकड़े जाने पर साथी फरार हो गया।