- परिवर्तन चौक और सिकंदरबाग चौराहे से हजरतगंज चौराहे तक नहीं जा सकेंगे ई रिक्शा

- लोहिया पथ समेत कई प्वाइंट पर लगाए गए बैरियर, एसएसपी ने खुद परखी तैयारियां

- हजरतगंज में अभियान चलाकर 30 ई रिक्शा को किया सीज

LUCKNOW : लखनऊ पुलिस का पूरा फोकस अब पब्लिक को जाम से मुक्ति दिलाने का है। इसको लेकर एसएसपी ने कमर कस ली है। पहले चरण में हजरतगंज के दो रूट पर नो ई रिक्शा का आदेश दिया है। वहीं लोहिया पथ पर कई प्वाइंट बनाकर बैरियर लगाए गए हैं, जिसका उद्देश्य ट्रैफिक जाम से मुक्ति के साथ अवैध पार्किग, चेकिंग अभियान, स्टंटबाज बाइकर्स पर अंकुश लगाना है।

हजरतगंज के दो रूट पर नो ई रिक्शा

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस स्पेशल अभियान चला रही है। रोड पर अवैध रूप से खड़े होने वाले ई रिक्शा, ऑटो रिक्शा पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी कार्रवाई की गई। हजरतगंज के महात्मा गांधी मार्ग पर ई रिक्शा का संचालन भी पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया। वहीं सिकंदरबाग चौराहे से हजरतगंज की तरफ जाने वाले ई रिक्शा पर भी बैन है। अभियान के तहत बुधवार को पुलिस ने हजरतगंज स्थित महात्मा गांधी मार्ग पर खड़े 30 ई रिक्शा को सीज किया गया ताकि रूट पर ट्रैफिक का सुगम आवागमन हो सके।

दिन में 2 और रात में 1 गाड़ी होगी पास

वहीं लोहिया पथ, पेट्रोल पंप जियामऊ, फन मॉल के सामने अहियामऊ, विजयीपुर अंडरपास, चिनहट में मटियारी चौराहे पर बैरियर लगाकर चेकिंग भी की गई। जियामऊ पेट्रोल पंप के पास और फन मॉल के सामने, पॉलीटेक्निक चौराहे पर बैरियर लगाए गए। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि क्राइम कंट्रोल और पुलिसिंग को प्रभावी बनाने के लिए थाना गोमतीनगर व थाना विभूतिखंड में कई प्वाइंट पर बैरियर लगाए गए हैं ताकि स्नेचिंग या अपराध की सूचना पर चेकिंग की जा सके। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति गाड़ी में अवैध असलहा या कोई संदिग्ध वस्तु लेकर चलता है तो बैरियर लगे होने से उसके पकड़ा जा सकता है। बैरियर पर दिन में 2 गाडि़यों को पास किया जाएगा और रात में केवल 1 गाड़ी ही पास की जा सकेगी।

लेफ्ट टर्न होगा पूरी तरह फ्री

एसएसपी ने जाम लगने वाले एरिया का निरीक्षण करने के बाद कई प्वाइंट तैयार किए हैं, जिसमें हजरतगंज के दो एरिया में नो ई रिक्शा के साथ कई चौराहों पर लेफ्ट टर्न फ्री रखने का निर्देश भी दिया गया है ताकि चौराहे से लेफ्ट जाने वाले लोग जाम में न फंसे और स्मूथ ट्रैफिक चलता रहे। हजरतगंज में लेफ्ट टर्न को फ्री भी किया गया। इसके अलावा निरीक्षण में कमता तिराहे को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए रास्ते भी बनाया गया है।