-दीपावली पर गोरखपुर पुलिस ने शुरू किया विशेष अभियान

-एसएसपी के निर्देश पर सोशल मीडिया से कार्यक्रम का आगाज

GORAKHPUR: दीपावली पर होने वाली दुर्घटनाओं और पाल्युशन से निपटने के लिए गोरखपुर पुलिस विशेष अभियान चलाएगी। मोहल्लों में जाकर पुलिस लोगों को पाल्युशन से बचने के लिए जागरूक करेगी। सोशल मीडिया पर पुलिस का अभियान शुरू हो गया है। एसएसपी शलभ माथुर की तरफ से मैसेज वायरल कर लोगों से दीपावली की शुभकामना देते हुए अपील की जा रही है। एसएसपी के मैसेज को जन-जन तक पहुंचाने के लिए डिजिटल वालंटियर्स ग्रुप की मदद ली जा रही है।

पुलिस परिवार के अनमोल अाप का जीवन

सोशल मीडिया पर अवेयरनेस कैंपने चलाने के अलावा थानों और चौकियों की पुलिस मोहल्लों में लोगों को जागरूक करेगी। पुलिस की पैदल गश्त के दौरान पुलिस टीम लोगों के सकुशल दीपावली मनाने के लिए तौर-तरीके बताने में जुटी है। थानों और चौकियों पर आने वाले लोगों से पुलिस कर्मचारी दीपावली में कोर्ट के नियमानुसार पटाखे जलाने के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही बताया जाएगा कि किन-किन जगहों पर पटाखे जलाएं जाए। ताकि दीपोत्सव में सबकी खुशियां बरकरार रहें। इसके लिए सभी को मैसेज दिया जा चुका है। सोशल मीडिया के जरिए गुरुवार से प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया गया है। संदेश में यह भी कहा गया है कि यह त्योहार हंसी-खुशी त्योहार है। अत: अति उत्साह व अतिरेक आपके लिए घातक हो सकता है। आपका जीवन हमारे पुलिस परिवार के लिए अमूल्य है। आशा है कि आप उपरोक्त दिए गए बिंदुओं का पालन करते हुए दीप मालिका पर्व को अविस्मरणीय बनाएंगे। पुन: आपको अग्रिम हार्दिक शुभकामनाएं।

यह संदेश दे रहे एसएसपी

मैं शलभ माथुर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक , गोरखपुर आगामी आने वाले धन समृद्धि के प्रतीक धनतेरस व प्रकाश पर्व दीप मालिका पर आपको व आपके परिवार को अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। आप सभी अवगत हैं कि कोई भी त्यौहार बिना जन सहभागिता के संभव नहीं होता है। अत: इस अवसर पर मैं आपसे अनुरोध सहित निम्न बिंदुओं की अपेक्षा करता हूं।

- सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रात आठ बजे से 10 बजे तक पटाखे जलाएं।

- ऐसे पटाखों का चयन करें जिनकी ध्वनि तीव्रता 145 डेसिबिल से अधिक ना हो।

- अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, न्यायालय परिसर, सिनेमाघर, शॉपिंग माल मार्केट, फैक्ट्री एरिया, हाईवे रेलवे लाइन, हाई टेंशन वायर, रोडवेज बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पूजा स्थल और सक्षम अधिकारी के घोषित स्थल से 100 मीटर की परिधि में पटाखे ना जलाएं। ऐसा करने के लिए किसी को भी प्रेरित न करें।

- जहां पर आतिशबाजी की बिक्री हो रही हो वहां पर किसी भी प्रकार के विद्युत उपकरण,बैटरी, तेल के लैम्प व अन्य स्पार्क उत्पन्न करने वाले उपकरणों का प्रयोग अत्यंत सावधानी से ही करें।

- आतिशबाजी की बिक्री वाली दुकानों से 50 मीटर दूरी तक किसी भी आतिशबाजी का प्रयोग ना किया जाए यह घातक हो सकता और जानलेवा हो सकता है।

- यदि आपको यह प्रतीत होता है कि आप के आस-पास कहीं पर अवैध रूप से आतिशबाजी का निर्माण हो रहा है, अवैध भंडारण है या हो रहा है अथवा असावधानीपूर्वक पटाखों का निर्माण व बिक्री करते जिससे बहुधा भारी जनहानि भी हो जाती ह.ै अत: आप ऐसे व्यक्तियों की सूचना गोपनीय रूप से अपने निकट के पुलिस स्टेशन के थानाध्यक्ष या सौ नंबर पर अवगत कराएं। आप की पहचान गोपनीय रहेगी आपका एक कदम इस त्यौहार को सुरक्षित बनाने में मददगार हो सकता है।

- आतिशबाजी दुकानों के परिसर नो स्मोकिंग जोन है इस इन स्थलों पर ना तो धूम्रपान करें और ना ही किसी को ऐसा करने दें।

- पटाखे चलाते समय परिवार के सदस्य ढीले व सिंथेटिक कपड़े ना पहने और जलते हुए पटाखों से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

- जहां पर छोटे बच्चे पटाखे जला रहे हो वहां पर उनके अभिभावक अवश्य मौजूद रहे वह अपनी निगरानी में ही पटाखे जलवाएं।

वर्जन

दीपावली में किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो। इसको देखते हुए जागरुकता अभियान शुरू किया गया है। सोशल मीडिया के जरिए मैसेज एक-दूसरे तक भेजा जा रहा है। पुलिस टीमें अपने पैदल गश्त में लोगों को पटाखों से सुरक्षा के संबंध में जानकारी देंगी। गांव-मोहल्लों में निकलने वाली पुलिस टीम भी लोगों को जागरूक करेगी।

शलभ माथुर, एसएसपी