- जिले में पिछले छह महीने में विभिन्न कारणों से ऑन ड्यूटी मर चुके हैं 13 पुलिस कर्मी

- वर्ष 2013 में 21 पुलिसकर्मियों की हुई मौत

- एनसीआरबी की रिपोर्ट में यूपी पुलिस कर्मियों की मौत में देश में तीसरे नंबर पर

sharma.saurabh@inext.co.in

Meerut : जिले के लोगों की रक्षा का जिम्मा उठाने वाले पुलिसकर्मियों की रक्षा में काफी बड़ा सेंध लग गया है। यदि इतिहास के पन्नों और भी ज्यादा पलटकर देखते हैं तो स्थिति और भी स्याह नजर आती है। जी हां, ना जाने कितने पुलिस कर्मी शहीद हो गए। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या पुलिस कर्मी मरते रहेंगे। उनके लिए कोई भी नहीं सोचेगा। आखिर मेरठ और पूरी यूपी में पुलिस की नौकरी कर रहे कितने पुलिस कर्मी की मौत हो चुकी है। ऐसे में सवाल है जब पुलिस सुरक्षित नहीं है तो आम जनता कैसे सुरक्षित रह सकती है। आइए आपको भी बताते हैं

पिछले छह महीने में क्फ्

मेरठ में जनवरी माह से जून तक पुलिस कर्मियों की मरने वालों की संख्या क्फ् पहुंच चुकी है। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार ये सभी मौत ऐसा नहीं कि सिर्फ किसी हमले से हुई हो, लेकिन ऑन ड्यूटी हुई है। अधिकारियों की अनुसार इनमें से भ्0 फीसदी से ऊपर मौत हमलों के दौरान हुई। तो बाकी मौत दिल दौरा पड़ने, एक्सीडेंट होने या किसी बीमारी के ग्रस्त होने के दौरान ड्यूटी में हुई है। वर्ष ख्0क्फ् की बात की करें तो ऑन ड्यूटी पुलिस वालों की मरने वालों की संख्या ख्क् हैं। वहीं वर्ष ख्0क्ख् में ये संख्या क्8 थी। इसका मतलब साफ है कि लगातार पुलिस वालों की संख्या लगातार दो-तीन बढ़ती जा रही है।

पूरे देश में यूपी तीसरे नंबर

अगर एनसीआरबी के ताजा आंकड़ों की बात की जाए तो यूपी पुलिसकर्मियों की 8भ् मौतों के साथ देश में तीसरे नंबर पर है। महाराष्ट्र में क्07 और पंजाब 89 मौतों के पहले और दूसरे पायदान पर हैं। तमिलनाडू भ्ब् और राजस्थान में भ्7 मौतें भी कम नहीं है। अगर पूरे देश के राज्य और केंद्र शासित राज्य के आंकड़ों को मिलाकर पुलिस कर्मियों की मौतों की गणना की जाए तो ये संख्या 7ब्0 बैठती हैं। अगर इसी रेट में ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मी मरते रहे तो आने वाले सालों में इस आंकड़े में और भी ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकती है।

इस एज में सबसे ज्यादा

अगर बात एज ग्रुप के हिसाब से की जाए उत्तर प्रदेश में फ्भ्-ब्भ् और ब्भ्-भ्भ् एज ग्रुप के पुलिस कर्मियों की मौत सबसे ज्यादा हुई है। फ्भ्-ब्भ् एज ग्रुप के ख्क् पुलिसकर्मियों की मौत हुई तो ब्भ्-भ्भ् एज ग्रुप के फ्0 पुलिस कर्मियों की मौत हुई। इसके बाद ख्भ्-फ्भ् एज ग्रुप के क्ब् पुलिस कर्मियों की मौत हुई। अगर बात भ्भ् से ऊपर एज वाले पुलिस कर्मियों की करें तो क्ख् ऑन ड्यूटी एक्सपायर हुए। वहीं क्8-ख्भ् एज ग्रुप के 8 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई।

बढ़ गए पुलिस पर हमले

इस बात को पुलिस ऑफिशियल भी मानते हैं कि पिछले कुछ समय से पब्लिक की ओर से पुलिसकर्मियों पर हमले बढ़ गए हैं। फिर वो तीरगरान का मामला हो या फिर लालकुर्ती में हुए दो संप्रदायों के बीच हुए संघर्ष। जिनमें बीच बचाव करते हुए पुलिस कर्मी भी जख्मी हो गए थे। कुछ महीने पहले कैंट जनरल हॉस्पिटल में तेंदुए से भिड़ते हुए सदर थाने का दरोगा काफी जख्मी हो गया था। कई बार पुलिस कर्मियों को खुद को सुरक्षित रखने का मौका भी नहीं मिलता है।

ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मियों की मौत होना सिर्फ उनके परिवार के लिए दुखद नहीं होता डिपार्टमेंट के लिए काफी पीड़ादायक होता है, क्योंकि डिपार्टमेंट भी एक परिवार की तरह है। पुलिस कर्मियों को वो तमाम एसेट्स मुहैया कराए जाते हैं जिन्हें वो पहनकर या अपने पास रखकर खुद की भी सुरक्षा कर सके।

ओमप्रकाश

एसपी सिटी

फैक्ट एंड फिगर

वर्ष ख्0क्ब् एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार यूपी में : 8भ्

वर्ष ख्0क्ब् एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में : क्07

वर्ष ख्0क्ब् एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार पंजाब में : 89

वर्ष ख्0क्ब् एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में : भ्7

वर्ष ख्0क्ब् एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडू में : भ्ब्

पूरे देश में कुल मौत : 7ब्0

क् सितंबर ख्0क्फ् से फ्क् अगस्त ख्0क्ब् देश में मौत : म्भ्फ्

क् सितंबर ख्0क्फ् से फ्क् अगस्त ख्0क्ब् यूपी में मौत : क्ख्भ्

मेरठ रेंज से लिया गया डाटा

ख्0क्फ्- ख्क्

ख्0क्ब्-क्8

कब-कब हुए पुलिस वालों पर हमले

- ब् मई क्ब् को मोहिउद्दीनपुर के अहाते चोरी की गाडि़यां काटे जाने की सूचना परतापुर पुलिस पहुंची तो बदमाशों से पुलिस कर्मियों पर हमला बोल दिया। दोनों ओर से काफी देर तक संघर्ष चलता रहा। दरोगा काफी घायल हुआ था।

- क्7 दिसंबर क्फ् को दौराला के सकौती चौकी के दरोगा समेत कुछ पुलिस कर्मियों ने रुहासा गांव में कबाड़ी की दुकान में छापा मारा। बदमाशों पुलिस की टीम पर हमला बोल दिया। पुलिस कर्मियों की रायफल भी तोड़ डाली।

- क्ख् दिसंबर क्फ् एक मर्डर केस की तफ्तीश करने पानीपत हरियाण एसओजी टीम पर हर्रा गांव के लोगों ने हमला कर दिया। उनकी गाडि़यों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। आसपास की पुलिस के पहुंची और समझाने पर लोग शांत हुए।