JAMSHEDPUR: रेलवे ने अब ट्रेनों में खाने के सामान की अधिक कीमत वसूलने से रोकने के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) बिलिंग मशीनें लगाने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन का आदेश टाटानगर स्टेशन आ गया है। टाटानगर रेलवे स्टेशन के फूड स्टॉल या अन्य चीजों के स्टॉल जल्द ही कैशलेस हो जाएंगे। रेलवे अधिकारियों ने पैसेंजर्स को पीओएस मशीन की सुविधा स्टॉल या कैंटीन में नही मिलने पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पैसेंजर्स की शिकायत को प्रमुखता से लिया जाएगा।

ओवर चार्ज पर लगेगा रोक

पीओएस मशीन लगने के बाद ओवर चार्ज पर रोक लगेगा। स्टेशन में आए दिन ज्यादा वसूली के शिकायत यात्रियों द्वारा की जाती है। स्टॉलों में मिलने वाले सामान जैसे पानी बोतल, बिस्कुट, कोल्ड ड्रिंक के मूल्यों से ज्यादा की वसूली की जाती है। पैसेंजर्स का आरोप है कि ज्यादातर ओवर चार्ज उन ट्रेनों के यात्रियों से किया जाता है जिनकी ट्रेन टाटानगर स्टेशन में कुछ देर के लिए रुकती है। मशीनों का यह फायदा होगा कि उसमें खाने के हर सामान का वास्तविक मूल्य दर्ज होगा। इस तरह से यात्री को पता होगा कि वास्तव में उसके खरीदे गए सामान की कीमत कितनी है और वह उतना ही बिल अदा करेगा।

क्या है पीओएस मशीन

पीओएस मशीन को पाइंट ऑफ सेल मशीन कहा जाता है। इसमें एक सिम भी लगा होगा। यह मशीन ऑन लाइन सिस्टम से जुड़ी होगी। मशीन को ऑपरेट करने के लिए स्टॉल संचालक को लॉग इन आईडी व पासवर्ड दिया जाएगा। हर स्टॉल का एक अलग आईडी और पासवर्ड होगा। इस मशीन को वही ऑपरेट कर पाएगा जिसके पास पासवर्ड होगा।

रेलवे बोर्ड का आदेश आ गया है। इस महीने तक सारे स्टालों में पीओएस मशीन लग जाएगी। पीओएस मशीन लगाना अनिवार्य है। इसके लग जाने से यात्रियों के ओवरचार्जिग की शिकायतें दूर हो जाएंगी।

-एचके बालमुचू, निदेशक, टाटानगर रेलवे स्टेशन