-15 जुलाई शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

agra@inext.co.in
AGRA :
गांव-देहात से टीबी के मरीजों के सैंपल आसानी से जांच केन्द्र तक पहुंच सकें, इसके लिए डाक विभाग एक नई पहल की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत टीबी के मरीजों के सैंपल को डाकिया कलेक्ट करके जांच केन्द्र में 24 घंटे के अंदर भेजेगा। इस मुहिम के चलते गांव के पिछड़े इलाकों से मरीजों के सैंपल आसानी से कलेक्ट कर लिए जाएंगे, जिससे टीबी नामक बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके।

डाकिया कलेक्ट करेगा सैंपल

डाक विभाग के अधिकारी यूना यास्मिन बताती है कि 33 सेंटर के समीप जो भी पोस्ट ऑफिस मौजूद है, वहां का एक डाकिया केन्द्रों से टीबी के सैंपल को कलेक्ट करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। डाकिया केन्द्रों पर दोपहर 12 बजे से लेकर दो बजे के बीच सैंपल को कलेक्ट करेगा। इसके बाद उन सैंपल को पोस्ट ऑफिस में बुक करेगा और 24 घंटे के अंदर एसएन के टीबी के सेंटर पर पहुंचाएगा, जिससे मरीजों के सैंपल सही अवस्था में सेंटर पर जांच के लिए पहुंच सके।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू होगा प्रोजेक्ट

डाक विभाग द्वारा शुरू होने जा रहे प्रोजेक्ट की शुरुआत 15 जुलाई से की जाएगी, जो 15 अगस्त तक चलेगी। इस योजना को अभी फिलहाल प्राइवेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा। इसके तहत किस तरह से योजना पर काम किया जाएगा, उसका प्रोसेस विस्तार रूप से किया जाएगा।