RANCHI : राजधानी के बाशिंदों को अगले दो माह तक बिजली की तड़प से निजात नहीं मिलने वाली है यानी रेगुलर पावर कट का सिलसिला जनवरी तक जारी रहेगा। दरअसल, आरएपीडीआरपी प्लान के तहत चल रहे मेंटनेंस वर्क के पूरा होने की समयावधि 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है। पहले यह काम 30 जनवरी तक पूरा कर लिया जाना था। ऐसे में कमोबेश हर सिटी लोड शेडिंग के जरिए शहर में पावर सप्लाई होगी, जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ेगा।

हर दिन 7-8 घंटे पावर कट

आरएपीडीआरपी योजना के काम होने के दौरान शहर के हर इलाके में अलग -अलग दीन 7 से 8 घंटे तक बिजली कटौती की जा रही है। इस बार में बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार बताते हैं कि कंपनी तेजी से काम कर रही है लेकिन मैन पावर की कमी के कारण थोड़ा सा काम डिले हो रहा है। 30 जनवरी तक हर हाल में योजना का काम पूरा हो जाएगा और फ रवरी महीने से शहर के लोगों को शटडाउन देना बंद कर दिया जाएगा।

एक साल में चार बार बढ़ चुकी मियाद

आरएपीडीआरपी प्लान के तहत मेंटनेंस का काम इस साल मार्च तक पूरा कर लिया जाना था, लेकिन काम की धीमी प्रगति के कारण यह अबतक पूरा नहीं हो सका है। पहली बार काम पूरा करने के लिए जून तक का डेडलाइन दिया गया। इसके बाद दिसंबर तक का अल्टीमेटम दिया गया और अब इसे 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस तरह पिछले एक साल में इस प्लान को चार बार एक्सटेंशन दिया जा चुका है।

395 करोड़ रुपए किए जा रहे हैं खर्च

28 अप्रैल 2016 को आरएपीडीआरपी योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री ्ररघुवर दास ने की थी। इस योजना के तहत अंडरग्राउंड केबुल, हाइटेंशन 33 हजार केवी, 11 हजार केवी, ट्रांसमिशन लाइन, ग्रिड व सब स्टेशन का निर्माण समेत जर्जर तार को बदलकर अधिक क्षमता के कंडक्टर से जोड़ने की योजना है। इसपर करीब 395 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। मालूम हो कि आरएपीडीआरपी योजना कार्य पौली कैब वायर लिमिटेड को दिया गया है।