-लखनऊ से इलाहाबाद जाने वालों को तोहफा देने की तैयारी में योगी सरकार

- हैदरगढ़ से सोरांव तक बनेगा 153 किमी लंबा एक्सप्रेस वे

- प्री-फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार, शासन में चल रहा मंथन

- पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से होगा जुड़ा, सरकार जल्द देगी बजट

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW :

नवाबों के शहर से संगम नगरी जाने वाले लोगों की मुश्किलें जल्द खत्म होने वाली हैं। राज्य सरकार ने लखनऊ से इलाहाबाद तक 153 किमी लंबा प्रयाग लिंक एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। यह पूर्वाचल एक्सप्रेस वे को अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर की तरह इलाहाबाद से जोड़ेगा। इसके बनने के बाद कुंभ में सड़क मार्ग से जाने वालों का सफर सुहाना बन जाएगा। फोर लेन के एक्सप्रेस वे की प्री फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो चुकी है, जिस पर शासन में मंथन जारी है। जल्द ही फिजिबिलिटी रिपोर्ट और डीपीआर बनने के बाद राज्य सरकार इसके लिए बजट जारी करेगी।

हैदरगढ़ से सोरांव तक बनेगा

यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक प्रयाग लिंक एक्सप्रेस वे बाराबंकी के हैदरगढ़ से इलाहाबाद के पहले सोरांव तक बनाया जाएगा। सोरांव पर इसे एनएच-2 (दिल्ली-कोलकाता नेशनल हाईवे) से जोड़ दिया जाएगा। सोरांव से महज 15 किमी की दूरी तय करके यात्री इलाहाबाद शहर में प्रवेश कर जाएंगे। इसके निर्माण से लखनऊ से इलाहाबाद की दूरी करीब तीन घंटे से कम वक्त में तय की जा सकेगी। फिलहाल लखनऊ से इलाहाबाद जाने के लिए रायबरेली रोड का इस्तेमाल करना पड़ता है। यह रास्ता रायबरेली तक तो फोर लेन बन चुका है, लेकिन इसके आगे इलाहाबाद तक जाने के लिए डबल रोड का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसमें जगह-जगह कस्बे आदि होने से खासा अवरोध उत्पन्न होता है।

बजट मिलते ही अधिग्रहण शुरू

प्रयागराज एक्सप्रेस वे के लिए राज्य सरकार जैसे ही कुछ बजट जारी करेगी, इसकी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। राज्य सरकार कुंभ नगरी के पौराणिक महत्व को ध्यान में रखते हुए हर हाल में इसका निर्माण कराना चाहती है। सूत्रों की मानें तो इसका निर्माण पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का काम शुरू होने के तुरंत बाद होगा। इसे भी पूर्वाचल एक्सप्रेस वे की तरह बाजार, कस्बों, प्राकृतिक संसाधनों, वन क्षेत्र इत्यादि से दूर हटकर बनाया जाएगा। सूत्रों की मानें तो इस एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू करने की घोषणा अगले साल होने वाले कुंभ के दौरान की जा सकती है।

फैक्ट फाइल

- 353 किमी लंबे पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा प्रयाग लिंक एक्सप्रेस वे

- 153 किमी लंबा होगा प्रयाग लिंक एक्सप्रेस वे, बाराबंकी के हैदरगढ़ से शुरुआत

- 15 किमी पहले सोरांव पर होगा खत्म, 15 किमी दूर रह जाएगा इलाहाबाद

- 2019 में राज्य सरकार दे सकती है प्रयाग लिंक एक्सप्रेस वे को बजट

- 04 लेन का बनाया जाएगा एक्सप्रेस वे, छह लेन तक कर सकेंगे विस्तार

प्रयाग लिंक एक्सप्रेस वे राज्य सरकार की प्राथमिकता में शुमार है। इसकी प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट पर मंथन चल रहा है। राज्य सरकार जल्द ही इसका बजट जारी कर सकती है जिसके बाद भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यह लखनऊ से इलाहाबाद जाने का सबसे सुगम रास्ता होगा।

- ओपी पाठक, ओएसडी, यूपीडा