-पब्लिक के हस्तक्षेप पर एसडीएम ने ऑटो भेजा थाने

-सर्व शिक्षा अभियान को विभाग ही लगा रहा पलीता

आगरा। परिषदीय स्कूलों में बुक्स के अभाव में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। शिक्षक आधी-अधूरी बुक्स से बच्चों का कोर्स पूरा करा रहे हैं, वहीं एत्मादपुर क्षेत्र में बुक्स को रद्दी में बेचा जा रहा है। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत हर वर्ष प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्कूलों में प्रत्येक छात्र-छात्राओं को फ्री बुक्स वितरण की जाती हैं। नये सत्र में आधी-अधूरी बुक्स को ही छात्रों के बीच वितरित किया गया है।

लोडिंग ऑटो में पकड़ी बुक्स

परिषदीय स्कूलों शासन द्वारा भेजी गई आधी अधूरी बुक्स से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं एत्मादपुर में लोडिंग ऑटो से बुक्स को सप्लाई करने का कार्य किया जा रहा था। पूछताछ पर चालक ने बताया कि वह उक्त बुक्स को रद्दी में सप्लाई करने के लिए ले जा रहा है।

बुक्स से महरुम छात्र-छात्राएं

सरकारी विद्यालयों में अमूमन जुलाई और अगस्त के माह में शासन से किताबें आती हैं, इसी दौरान बच्चों को किताबें वितरित की जाती हैं, लेकिन विद्यालयों में पढ़ने वाले अधिकतर छात्र-छात्राओं के पास बुक्स नहीं हैं। स्कूल में बुक्स के अभाव में पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। नगर अध्यक्ष यूटा निधि श्रीवास्तव ने बताया कि बुक्स की कमी के चलते बच्चों का कोर्स पूरा कराने में समस्या आती है, वहीं दूसरी ओर उक्त सत्र की बुक्स को रद्दी में बेचना एक बड़े फर्जीवाड़े की ओर इशारा कर रहा है, इसकी जांच होनी चाहिए।

पब्लिक ने किया था विरोध

बरहन के एक स्कूल से शुक्रवार को लोडिंग ऑटो हजारों की संख्या में इसी सत्र की बुक्स रद्दी में बेचने ले जा रहा था। ऑटो में उत्तर प्रदेश सरकार की संस्कृत पीयूषम्, गिनतारा, कलरव, वर्तिका, हमारा परिवेश सहित अन्य किताबें थी, हाईवे स्थित कबाड़ की दूकान पर चालक एक अन्य व्यक्ति के साथ लेकर पहुंचा था। कबाड़ की दुकान पर जब पब्लिक को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने हंगामा कर दिया। इस पर ऑटो चालक वहां से साथी के साथ भाग निकला। कस्बे के लोगों ने पुलिस की मदद से दोनों का ऑटो सहित दबोच लिया।

पुलिस घेराबंदी कर जब्त की बुक्स

लोडिंग ऑटो चालक और उसका साथी पकडे़ जाने के डर से सड़क पर ही सारी किताबें डालकर भागने का प्रयास करने लगे, लेकि न पुलिस ने उन्हें घेराबंदी कर दबोच लिया। सड़क पर पड़ी बुक्स ऑटो में लोड कर उन्हें थाने भेजा गया। पकडे़ गए चालक ने बताया कि उक्त बुक्स को बरहन के सरकारी स्कूल से लेकर आए हैं। यूटा जिलामंत्री राजीव वर्मा का कहना है कि यह मामला गंभीर है इसकी जांच कर दोषियों को जेल भेजा जाना चाहिए। बच्चों के भविष्य के साथ खिलबाड़ किया जा रहा है।