-एक झटके में एलॉट हो गई टॉप थ्री कॉलेजों की सीटें

-एडमिशन के लिए पहुंच रहे हैं कैंडिडेट, अभी दो दिन बाकी

PRAYAGRAJ: सेकंड राउंड में कैंडिडेट्स को यूपी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीटें एलॉट कराने में पसीने छूटने वाले हैं। पहले राउंड की काउंसिलिंग के बाद ही यूपी के टॉप फोर कॉलेजेस में सीटें भरती नजर आ रही हैं। एडमिशन के शुरुआती दो दिनों में ही बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स ने पहुंचकर फीस जमा करा दी। बाकी कॉलेजेस में सीटें बचने की संभावना कम ही है।

सभी सीटें हो चुकी हैं एलॉट

यूपी के तमाम मेडिकल कॉलेजों में अव्वल नंबर पर केजीएमसी लखनऊ, दूसरे नंबर पर एमएलएन मेडिकल कॉलेज प्रयागराज, कानपुर तीसरे और मेरठ चौथे नंबर पर आता है। आठ जुलाई से 12 जुलाई तक चलने वाली सीट एलॉटमेंट और एडमिशन प्रॉसेस के दूसरे दिन ही 50 फीसदी कैंडिडेट ने एडमिशन प्रॉसेस लगभग पूरी कर ली है। जानकारी के मुताबिक टॉप फोर कॉलेजेस की सौ फीसदी सीटें पहले राउंड में एलॉट हो चुकी हैं।

प्रयागराज को बनाया है सेंटर

एसआरएन हॉस्पिटल को एमएलएन मेडिकल कॉलेज और हेरिटेज कॉलेज वाराणसी का एडमिशन सेंटर बनाया गया है। सोमवार को यहां वाराणसी के लिए 22 और प्रयागराज के लिए 45 कैंडिडेट्स ने एडमिशन लिया। मंगलवार को देर शाम तक यह प्रॉसेस जारी थी। अभी 12 जुलाई तक सीट एलॉट करा चुके कैंडिडेट्स यहां आकर एडमिशन ले सकते हैं। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि सेकेंड राउंड में बमुश्किल ही निचले रैंक वालों को सरकारी कॉलेजों में एडमिशन का मौका मिलेगा। उन्हें प्राइवेट कॉलेजों की शरण लेनी होगी। बता दें कि वाराणसी और प्रयागराज दोनों कॅालेजों में 150-150 सीटें हैं। यूपी में कुल 18 मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन की मारामारी मची है।

बॉक्स

बारिश ने किया बेहाल

एसआरएन हॉस्पिटल में चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के दूसरे दिन बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया। जो लोग एडमिशन के लिए आए थे उन्हें सिर छिपाने की जगह तलाशनी पड़ी। आलम यह था कि हॉस्पिटल में चारों ओर जलभराव था। इस बीच रह रहकर सर्वर भी दिक्कत करता रहा। कैंडिडेट्स को यूपी नीट की वेबसाइट से अपना एलाटमेंट लेटर डाउनलोड करने में भी परेशानी हुई।

वर्जन

काउंसिलिंग के दौरान ही गवर्नमेंट कॉलेजों की लगभग सीटें एलॉट हो चुकी है। अब एडमिशन लेने वालों की संख्या देखना है। अगर सभी सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो सेकंड राउंड में दिक्कत हो सकती है।

-डॉ। आरबी कमल, काउंसिलिंग इंचार्ज, एमएलएन मेडिकल कॉलेज