ranchi@inext.co.in
RANCHI : राजधानी रांची में बेखौफ अपराधियों के उत्पात के बीच अपनी सुरक्षा की बीड़ा अब खुद ग्रामीण भी उठाने लगे हैं। इसमें उनका आक्रोश भी झलक रहा है। इसकी बानगी शनिवार की देर रात नामकुम इलाके में दिखी। नामकुम थाना क्षेत्र के हाहप के बिल्लूडीह गांव स्थित करम सिंह मुंडा के घर में डकैती करने पहुंचे पांच हथियारबंद अपराधियों में एक का ग्रामीणों ने सेंदरा कर दिया। मौके से एक पिस्टल और गोलियां भी बरामद की गई हैं। मारा गया अपराधी खूंटी के सूली गांव का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि अपराधियों में एक का रिश्तेदार हाहप गांव में ही रहता है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुटी है। घायलों का इलाज रिम्स में चल रहा है।

क्या है मामला
दरअसल, देसी पिस्टल के साथ पांच अपराधी करम सिंह के घर डकैती करने पहुंचे थे। डकैतों ने उनके साथ मारपीट कर करीब 60 हजार रुपये लूट लिए। इस दौरान करम सिंह मुंडा द्वारा शोर मचाने पर आसपास के ग्रामीण जुटे। उधर ग्रामीणों को देख अपराधियों ने उनपर हमला कर दिया। इस हमले में करम सिंह के बेटे चैतन मुंडा, दीम्बू राज मुंडा और कुलदीप मुंडा घायल हो गए। इस हमले से आक्रोशित हुए ग्रामीणों ने लुटेरों को लाठी-डंडे से पीटना शुरू कर दिया। अफरातफरी के बीच तीन अपराधी मौके से भाग निकले, जबकि ग्रामीणों के बीच फंसे दो अपराधियों की जमकर धुनाई की जाने लगी। इसमें एक मौके पर ही अधमरा हो गया, जबकि एक अन्य घायल अपराधी अपनी जान बचाकर भाग गया। इस बीच नामकुम पुलिस वहां पहुंच गई और अधमरे अपराधी को इलाज के लिए रिम्स ले जाने लगी। इस बीच रास्ते में ही अपराधी ने दम तोड़ दिया।

मिसफायर से लोगों की बची जान
घायल ग्रामीणों ने बताया कि अपराधियों ने उनपर पिस्टल के बट से हमला किया था। सभी के माथे पर बट से कई बार हमले किए गए। टारगेट कर फाय¨रग करने की कोशिश भी की गई। मिसफायर होने से वे बच गए। अगर उन्हें ग्रामीण घेरकर नहीं मारते तो उन्हें गोली मार दिया जाता।

एक सप्ताह पहले भी हुई थी डकैती
एक हफ्ते पहले 10 नवंबर को चड्डी बनियान गिरोह के अपराधियों ने नामकुम के सिदरौल निवासी गौरी शंकर शाह के घर में लूटपाट की थी। यहां घर के लोगों की बुरी तरह पिाई कर डकैत करीब 10 लाख के जेवरात और नकद लूट लिए थे। भुक्तभोगी गृहस्वामी गौरी शंकर शाह के घर के चार लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे। अब तक अपराधी पुलिस की पकड़ से दूर हैं।